उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चाय के साथ न खाए स्नैक्स, नहीं आप भी होंगे इन परेशानियों का शिकार

भारत में चाय प्रेमियों की कमी नही हैं. लोग चाय के साथ स्नैक्स भी खूब स्वाद लेकर खाते हैं, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि चाय के साथ स्नैक्स नहीं खाना चाहिए. इससे हमारे शरीर की मेटाबॉलिक एक्टिविटीज बिगड़ जाती है.

By

Published : Jun 23, 2021, 1:17 PM IST

चाय के साथ न खाए स्नैक्स
चाय के साथ न खाए स्नैक्स

लखनऊ: चाय के शौकीन आपको हर जगह मिल जाएंगे. चाय की चुस्की हर किसी को पसंद भी होती है. लेकिन लोगों को यह नहीं मालूम कि चाय के साथ स्नैक्स खाने से शरीर के मेटाबॉलिक एक्टिविटीज पर प्रभाव पड़ता है. कोई नींद से जागने के लिए चाय पीता है तो कोई नींद न आने के लिए चाय पीता है. आप सभी ने अभी तक सुना होगा कि खाली पेट चाय नहीं पीना चाहिए, इससे गैस एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है. लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि चाय के साथ स्नैक्स खाने से भी डॉक्टर मना करते हैं. बलरामपुर अस्पताल के फिजिशियन डॉ सुनील कुमार बताते हैं कि चाय में कैफीन और टैनिन होते हैं. एक लिमिट तक यह फायदा करता है, लेकिन अत्यधिक सेवन से नुकसान भी होता है.


गर्भावस्था में चाय की लत नुकसानदायक

डॉ. रंजना खरे बताती हैं कि चाय की लत कोई अच्छी आदत नहीं है. गर्भावस्था में महिलाओं को एकदम चाय नहीं देना चाहिए. क्योंकि चाय नेचर एसिडिक होता है. खाली पेट इसका सेवन करने से एसिडिक बेसिक संतुलन बिगड़ सकता है. गैस , एसिडिटी प्रॉब्लम होना शुरू हो जाती है. इतना ही नहीं इससे आपके शरीर की मेटाबॉलिक एक्टिविटीज भी बिगड़ जाएंगी. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को गैस एसिडिटी की प्रॉब्लम अक्सर होती रहती है. ऐसे में खाली पेट महिलाओं को बिल्कुल भी चाय नहीं देना चाहिए. खासकर ऐसी महिलाएं जिन्हें चाय की लत है.


मेटाबॉलिक एक्टिविटीज क्या है

डॉ सुनील बताते हैं कि मेटाबोलिज्म रासायनिक प्रक्रिया है जो क जीवन को बनाए रखने में काम आती है. यह हमारे पाचन तन्त्र की प्रक्रिया है. जो फ़ूड को तोड़कर एनर्जी में बदल देती है. जिससे हमें काम करने के लिए पर्याप्त एनर्जी मिलती रहे. मेटाबॉलिज़म प्रक्रिया में जो भी फ़ूड हम खाते और पीते हैं. शरीर उसको एनर्जी में बदल देता है. यह एक बायोकेमिकल प्रक्रिया है.


चाय के साथ न खाएं नमकीन

बहुत सारे लोग चाय के साथ बेसन से बनी चीजें खाना पसंद करते हैं, जैसे नमकीन और पकौड़े लेकिन यह बिल्कुल सही नहीं है. चाय के साथ बेसन की चीजों को खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और ये पाचन संबंधी समस्याएं भी पैदा कर सकता है.

चाय पीने के बाद न खाएं खट्टी चीज

नींबू वाली चाय पीना बहुत सारे लोगों को पसंद होता है. लेकिन जब आप दूध की चाय पीते हैं तो साथ में नींबू के सेवन से बचें. क्योंकि इससे चाय एसिडिक हो जाती है, जिसके बाद में लोगों को पेट फूलने की परेशानी भी होती है.

खाना खाते समय चाय से बनाएं दूरी

चाय के शौकीन बहुत सारे लोग नमकीन पूड़ी बनाकर या मैदा की खस्ता पूड़ी बनाकर चाय के साथ खाना पसंद करते हैं. लेकिन इन सब के साथ कभी भी चाय नहीं पीना चाहिए. इससे पेट में एसिडिक अम्ल बनना शुरू हो जाता है.

चाय से कई फायदे और नुकसान भी

चाय को कैंसर, हाई कॉलेस्ट्रॉल, एलर्जी, लिवर और दिल की बीमारियों में फायदेमंद माना जाता है. कई रिसर्च कहती हैं कि चाय कैंसर व ऑर्थराइटस की रोकथाम में भूमिका निभाती है और बैड कॉलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कंट्रोल करती है. साथ ही, हार्ट और लिवर संबंधी समस्याओं को भी कम करती है. लेकिन अत्यधिक मात्रा में पीने वाले लोगों के लिए ये काफी नुकसानदायक साबित होती है.

चाय पीने के नुकसान

  • दिन भर में तीन कप से ज्यादा चाय पीने से एसिडिटी हो सकती है.
  • अत्याधिक चाय पीने वाले लोगों में आयरन एब्जॉर्ब करने की शरीर की क्षमता को कम कर देती है.
  • कैफीन होने के कारण चाय पीने की लत लग सकती है.
  • चाय ज्यादा पीने से खुश्की आ सकती है.
  • पाचन में दिक्कत हो सकती है.
  • दांतों पर दाग आ सकते हैं.
  • देर रात चाय पीने से नींद न आने की समस्या हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details