उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

छोटे सर्राफा व्यापारी परेशान, इस धनतेरस नहीं है बिक्री की उम्मीद

छोटे सर्राफा व्यापारी धनतेरस के त्योहार को लेकर काफी परेशान दिख रहे हैं. राजधानी लखनऊ के कुछ सर्राफा व्यापारियों ने ईटीवी भारत से बातचीत में बताया कि उनको इस धनतेरस पर व्यापार की ज्यादा उम्मीद नहीं दिख रही है.

By

Published : Nov 10, 2020, 3:32 PM IST

छोटे सर्राफा व्यापारी परेशान
छोटे सर्राफा व्यापारी परेशान

लखनऊ:कोरोना के कारण मार्च से ही लंबे लॉकडाउन और फिर अनलॉक में भी पाबंदियों के चलते पटरी से उतरे बाजार को दिवाली की ग्राहकी से रोशनी की उम्मीद है. अब बाजार में रौनक लौटने से दुकानदारों को लगता है कि लक्ष्मीजी उनके बिजनेस पर ग्राहकों के टोटे से लगा लॉकडाउन अनलॉक कर देंगी, लेकिन राजधानी के मड़ियांव के अजीज नगर इलाके में स्थित मीत ज्वैलर्स के मालिक पियूष गुप्ता ने बताया कि कोरोना की वजह से इस बार कमाई करने के लिए परेशान होना पड़ा है. सोने के बढ़ते भाव ने लोगों को काफी परेशान किया है. इसलिए इस साल नहीं दिख रहा है कि धनतेरस में भी कोई ज्यादा खरीदारी करेगा.

उनका कहना था कि इस बार छोटे दुकानदारों पर दोहरी मार पड़ी है. एक ओर कोरोना की वजह से व्यापार पर तो फर्क देखने को मिला ही है, वहीं दूसरी तरफ सोने और चांदी के बढ़ते भाव ने भी आम जनता को मुसीबत में डाल रखा है, जो पहले 10 ग्राम सोने की खरीदारी करता था, वह 1 या 2 ग्राम की ही खरीदारी कर रहा है.

मात्र 40% व्यापार
व्यापार की बात करें तो सिर्फ 40% ही व्यापार रह गया है. बात करें तो थोक सर्राफा व्यापारियों की तो उन पर इसका असर इसलिए नहीं रहा, क्योंकि छोटा दुकानदार उनके यहां तो खरीदारी कर रहा है, लेकिन जो छोटे दुकानदार हैं, उनके यहां कोई ग्राहक नहीं आ रहा है.

खरीदारी में आई कमी
वहीं मड़ियांव के श्रीनगर स्थित श्री राज ज्वैलर्स के दुकानदार अनुज ने बताया कि सोने और चांदी की खरीदारी ने इस बार बहुत परेशान किया है. उन्होंने कहा कि कभी-कभी तो ऐसा भी दिन चला जाता है कि एक भी ग्राहक नहीं आते हैं. शाम को वापस बिना बिक्री के घर जाते हैं, जो हम लोगों का व्यापार पहले धनतेरस में 4 से 5 लाख का होता था, वह सोने के बढ़ते भाव को देखते हुए लोग इस बार खरीदारी नहीं कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details