उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनाव 2019: छठे चरण में होगा 174 महारथियों के भाग्य का फैसला

लोकसभा चुनाव अपने छठे चरण में आ पहुंचा है. इस चरण में उत्तर प्रदेश में कुल 14 सीटों पर मतदान होना है. इन 14 सीटों में चार सीटों पर वीआईपी उम्मीदवारों के भी भाग्य का फैसला होना है. इस बार अखिलेश यादव के साथ-साथ मेनका गांधी, रीता बहुगुणा जोशी की प्रतिष्ठा भी दांव पर है.

By

Published : May 11, 2019, 9:54 AM IST

Updated : May 11, 2019, 10:00 AM IST

डिजाइन फोटो.

लखनऊ: छठवें चरण का चुनाव-प्रचार 10 मई को थम गया. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान 12 मई को होगा. छठवें चरण के वीआईपी उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आजमगढ़, कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा अंबेडकरनगर और कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद से चुनावी ताल ठोक रहे हैं.

इस चरण के मतदान के लिए कुल 16,998 मतदान केंद्र और 29 हजार 76 मतदेय स्थल बनाए गए हैं. छठवें चरण के ढाई करोड़ मतदाता 174 प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे.

उत्तर प्रदेश की इन लोकसभा सीटों पर मतदान:
उत्तर प्रदेश की 14 सीटों में सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही सीट पर मतदान होंगे.

कौन सी हैं वीआईपी सीटें:
आजमगढ़: पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हैं प्रत्याशी.
इलाहाबाद: रीताबहुगुणा जोशी हैं प्रत्याशी.
सुलतानपुर: कैबिनेट मंत्री मेनका गांधी हैं प्रत्याशी.
अंबेडकरनगर: मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा हैं प्रत्याशी.

इस बार के ये हैं आंकड़े:छठवें चरण के 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान में 2,53,99,955 मतदाता हैं.

12 मई को होना है छठें चरण का चुनाव.
इसमें अगर जेंडर का अलग-अलग आंकड़ा देखें तो:
  • 1,36,96,126 पुरुष मतदाता हैं.
  • 1,17,02,297 महिला मतदाता हैं.
  • 1532 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं.

इन सीटों पर देखने को मिलेगा दिलचस्प मुकाबला:

  • पूर्वांचल की इन सभी लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी और गठबंधन में कड़ी टक्कर दिख रही है.
  • आजमगढ़ से पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव चुनाव मैदान में हैं. उनके समक्ष भारतीय जनता पार्टी ने यादव चेहरा व भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को चुनाव मैदान में उतारा है.
  • पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट से मुलायम सिंह यादव चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे.
  • अंबेडकरनगर सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने योगी सरकार के मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है. दरअसल, कुर्मी बहुल सीट पर मुकुट बिहारी वर्मा को लड़ाकर जातीय समीकरण साधने की कोशिश की गई है.
  • 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट से हरिओम पांडेय को टिकट दिया था. इस बार हरिओम पांडेय का टिकट कट गया है. इससे हरिओम पांडेय के समर्थकों में नाराजगी भी बताई जा रही है.
  • कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद से चुनाव लड़ रही हैं. इलाहाबाद सीट से पिछली बार चुनाव जीतने वाले श्यामाचरण गुप्ता का भारतीय जनता पार्टी ने टिकट काट दिया है. हालांकि टिकट कटने की घोषणा से पहले ही श्यामाचरण गुप्ता ने समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया था.
  • गठबंधन प्रत्याशी के रूप में समाजवादी पार्टी के टिकट पर श्यामाचरण गुप्ता इस बार बांदा लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं.
Last Updated : May 11, 2019, 10:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details