उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में स्थापित होंगे छह एमएसएमई पार्क

यूपी सरकार राज्य में उद्योगों के समग्र विकास के लिए 06 एमएसएमई पार्क स्थापित करेगी. यह पार्क आगरा, कानपुर, मुरादाबाद, आजमगढ़, गोरखपुर और वाराणसी में विकसित होंगे.

By

Published : Oct 1, 2020, 7:55 AM IST

etv bharat
डॉ. नवनीत सहगल.

लखनऊ: यूपी सरकार राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) उद्योगों के समग्र विकास के लिए 06 एमएसएमई पार्क स्थापित करेगी. यह पार्क आगरा, कानपुर, मुरादाबाद, आजमगढ़, गोरखपुर और वाराणसी में विकसित होंगे. ये पार्क इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में जाने जायेंगे.

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि उत्तर प्रदेश में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास की अपार संभावनाएं हैं. पार्क की स्थापना के लिए रिक्वेस्ट फाॅर प्रपोजल (आरएफपी) तैयार की जा चुकी है. इसके साथ ही आरएफपी की स्क्रीनिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है. इन 06 पार्कों के विकास में 10 फर्मों ने रूचि प्रदर्शित की है. इनमें ग्रांट थोर्नटन, एनीकाॅन, जेएलएल, ईजीआईएस, सीबीआरई, पीडब्ल्यूसी, ईएनवाई और कीसन ब्रिक फील्ड प्रमुख फर्म हैं. पार्क के विकास में इन फर्मों के सुझाव को भी शामिल किया गया है.

डॉ. सहगल के अनुसार आगामी 25 अक्टूबर को कंसलटेंट के चयन के लिए बिड खोली जाएगी. कंसलटेंट द्वारा एमएसएमई पार्क के लिए भूमि का चयन, परियोजना की फिजीबिलिटी रिपोर्ट के साथ ही इनके विकास के लिए आवश्यक सुझाव उपलब्ध कराये जायेंगे. अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश के प्रमुख 06 जिलों में पार्कों के पूर्ण रूप से विकसित हो जाने से लघु उद्योगों के विकास को नया आयाम मिलेगा. रोजगार के व्यापक अवसर सृजित होंगे. इसके साथ ही इकाइयों में गुणवत्तापरक उत्पादन में वृद्धि होगी. इसके अतिरिक्त कम समय में अधिक माल तैयार होगा. उत्पादों की कीमती में स्थिरिता आयेगी. कम मूल्य पर उत्पाद बाजार में उपलब्ध होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details