उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

DDU को दिया जाए केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा: शिव प्रताप शुक्ला

राज्यसभा में उत्तर प्रदेश से बीजेपी के सदस्य शिव प्रताप शुक्ला ने DDU को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग की. उन्होंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता और अन्य तथ्यों को ध्यान में रखते हुए इसे केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाना चाहिए.

By

Published : Dec 9, 2019, 11:14 PM IST

etv bharat
शिव प्रताप शुक्ला

नई दिल्ली/लखनऊ: उत्तर प्रदेश से भाजपा से राज्यसभा सदस्य शिव प्रताप शुक्ला ने राज्यसभा में बोलते हुए दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय (DDU) को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग की. उन्होंने कहा कि दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय में पश्चिम बिहार समेत नेपाल से भी छात्र पढ़ने आते हैं. हालांकि राज्य सरकार द्वारा इस विश्वविद्यालय को संचालित किया जाता है, इसलिए यहां के शिक्षा की गुणवत्ता केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तरह नहीं है. ऐसे में इसे केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाए.

राज्यसभा में बोले शिव प्रताप शुक्ला.

राज्यसभा सदस्य शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि गोरखपुर उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में सबसे उन्नत नगर के रूप में जाना जाता है. यहां दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय स्थित है. इस विश्वविद्यालय में केवल पूर्वी उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि पश्चिमी बिहार और नेपाल से भी छात्र पढ़ने आते हैं. यह विश्वविद्यालय राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जाता है.

इसे भी पढ़ें-BHU ने डॉ. फिरोज को सौंपा नियुक्ति पत्र, आयुर्वेद संकाय में ज्वाइनिंग के लिए एक महीने का वक्त

उन्होंने कहा कि अन्तरराज्यीय विश्वविद्यालय माना जाने वाला यह विश्वविद्यालय केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय विश्वविद्यालय की तरह शिक्षा नहीं दे पा रहा है और गुणवत्ता भी केंद्रीय विश्वविद्यालय की तरह नहीं है. उन्होंने कहा कि नेपाल और पश्चिम बिहार के छात्रों को शिक्षा देने वाले इस विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाना आवश्यक है. अत: सरकार तथ्यों का संज्ञान लेते हुए दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने पर सहमति प्रदान करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details