उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शिया वक्फ बोर्ड ने AIMPLB की राय से किया किनारा, कहा- नए विवाद को जन्म नहीं देना चाहते

By

Published : Nov 27, 2019, 7:45 PM IST

अयोध्या भूमि विवाद मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद AIMPLB ने रिव्यू पिटीशन दाखिल करने की बात कही है. वहीं शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी ने इससे किनारा करते हुए अलग अंदाज में बयान दिया है.

etv bharat
शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी.

लखनऊ: अयोध्या भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर मुस्लिम पक्ष बंटा नजर आ रहा है. एक ओर बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे सुन्नी वक्फ बोर्ड ने मामले पर रिव्यू पिटीशन दाखिल न करने की बात कही है, वहीं दूसरी ओर AIMPLB ने ड्राफ्ट तैयार कर पुनर्विचार याचिका की तैयारी शुरू कर दी है. ऐसे में शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी ने AIMPLB की राय से किनारा कर लिया है. उन्होंने कहा कि बोर्ड इस मामले पर अब किसी नए विवाद को जन्म नहीं देना चाहता है.

शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी.

वसीम रिजवी ने जारी किया बयान
शिया वक्फ बोर्ड ने बुधवार को सदस्यों के साथ बैठक कर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास करा लिया है, जिसमें सबकी राय साफ है कि इस विवाद में शिया वक्फ बोर्ड किसी भी तरह की कोई पुनर्विचार याचिका दाखिल करने के पक्ष में नहीं है. रिजवी ने बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में अपना बयान जारी किया है.

नहीं दाखिल करेंगे रिव्यू पिटीशन
वसीम रिजवी का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट में शिया वक्फ बोर्ड की अपील खारिज होने के बाद अब बोर्ड कोई रिव्यू पिटीशन दाखिल नहीं करेगा. रिजवी ने कहा कि 1946 में इस संबंध में शिया वक्फ बोर्ड ने एक मुकदमा हारा था.

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की थी अपील
उक्त मुकदमे के खिलाफ बोर्ड ने सन 2018 में सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की थी, लेकिन क्योंकि वह मुकदमा 71 साल बाद दायर किया गया था, जिसके चलते सुप्रीम कोर्ट ने उस अपील को खारिज कर दिया.

बोर्ड को मंजूर है सुप्रीम कोर्ट का फैसला
रिजवी ने कहा कि शिया वक्फ बोर्ड अब राम जन्मभूमि प्रकरण में किसी भी नए विवाद को जन्म नहीं देना चाहता. जो फैसला कोर्ट ने सुना दिया, वह पूरे देश के साथ शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड को भी मंजूर है.

हम जमीन लेने को करेंगे दरख्वास्त
शिया वक्फ बोर्ड के कार्यालय में हुई बैठक में सभी सदस्यों की रजामन्दी से प्रस्ताव पारित कराया गया है. जिसमें यह बात कही गई है कि अगर सुन्नी वक्फ बोर्ड 5 एकड़ जमीन लेने से इंकार करता है, तो शिया वक्फ बोर्ड उस जमीन को लेने की दरख्वास्त देगा.

5 एकड़ जमीन पर बनाएंगे अस्पताल
वसीम रिजवी ने बताया कि शिया वक्फ बोर्ड उस 5 एकड़ जमीन पर भव्य अस्पताल बनाएगा, जिसमें हर धर्म के लोगों का मुफ्त इलाज होगा. उन्होंने कहा कि 5 एकड़ जमीन पर मस्जिद के साथ ही गुरुद्वारा, गिरजाघर और एक छोटा सा मंदिर भी बनवाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- पांच एकड़ भूमि पर फैसला लेने को स्वतंत्र है मुस्लिम पक्ष: मौनी बाबा

ABOUT THE AUTHOR

...view details