उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शिया पीजी कॉलेज को नैक मूल्यांकन में ए ग्रेड मिला, करीब 103 साल पुराना है कॉलेज

By

Published : Oct 26, 2022, 5:35 PM IST

लविवि से संबद्ध शिया पीजी कॉलेज को नैक मूल्यांकन में ए ग्रेड (A Grade in NAAC) मिला है. बीते 19 व 20 अक्टूबर को नैक की टीम ने दौरा किया था. बुधवार सुबह कॉलेज को ए ग्रेड की जानकारी दी गई.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : लविवि से संबद्ध शिया पीजी कॉलेज को नैक मूल्यांकन में ए ग्रेड (A Grade in NAAC) मिला है. बीते 19 व 20 अक्टूबर को नैक की टीम ने दौरा किया था. बुधवार सुबह कॉलेज को ए ग्रेड की जानकारी दी गई, जिसके बाद कॉलेज में खुशी का माहौल है. कॉलेज के प्राचार्य ने सभी शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को इसके लिए बधाई दी.

लखनऊ विश्वविद्यालय से पुराना है इतिहास :शिया पीजी कॉलेज की स्थापना वर्ष 1919 में हुई थी. संस्थान ने पहली बार अपना नैक मूल्यांकन (A Grade in NAAC) कराया है. इसके लिए कॉलेज प्रशासन बीते छह महीनों से तैयारियों में जुटा हुआ था, जबकि लखनऊ विश्वविद्यालय की स्थापना 1920 में हुई थी. ज्ञात हो कि लखनऊ विश्वविद्यालय को इसी साल नैक में ए प्लस प्लस ग्रेड मिला है. इसी के बाद से सभी कॉलेजों पर लगातार नैक कराने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें : 29 अक्टूबर को जारी होगी नीट यूजी फर्स्ट काउंसलिंग की मेरिट

रिसर्च में कॉलेज को कम मिला अंक :शिया पीजी कॉलेज के प्राचार्य शबीहे रजा बाकरी ने बताया कि नैक की ओर से कॉलेज को ए ग्रेड मिलना बहुत बड़ी उपलब्धि है. हमने इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षण, गवर्नेंस सहित सभी चीजों में बेहतर काम किया है. वहीं शोध के क्षेत्र में कुछ कमी रह गई है, जिसे आने वाले समय में हम दूर करेंगे. हमारी कोशिश है कि आगे होने वाले नैक मूल्यांकन में हमारी जो भी कमियां हैं उसे हम दूर करें.

यह भी पढ़ें : एनईपी के साथ बीटेक की पढ़ाई हिंदी में भी कराएगा एकेटीयू, कुछ विषयों में होगा लागू

ABOUT THE AUTHOR

...view details