उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ब्रॉडगेज लाइन से जुड़ा उत्तर रेलवे का शाहजहांपुर स्टेशन

उत्तर रेलवे का शाहजहांपुर रेलवे स्टेशन अब ब्रॉडगेज लाइन से जुड़ गया है. इससे पहले 84 किलोमीटर लंबा शाहजहांपुर-पीलीभीत सैक्‍शन मीटरगेज लाइन से जुड़ा हुआ था.

By

Published : Jul 29, 2021, 10:19 PM IST

ब्रॉडगेज लाइन से जुड़ा उत्तर रेलवे का शाहजहांपुर स्टेशन
ब्रॉडगेज लाइन से जुड़ा उत्तर रेलवे का शाहजहांपुर स्टेशन

लखनऊ: मुरादाबाद मंडल के शाहजहांपुर स्‍टेशन पर चल रहा नॉन-इंटरलॉकिंग, यार्ड रिमाडलिंग और पीलीभीत-शाहजहांपुर लाइन का मुरादाबाद-लखनऊ लाइन से जोड़े जाने का काम गुरुवार को संपन्‍न हो गया है. अब उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मण्डल का शाहजहांपुर स्टेशन, पूर्वोत्तर रेलवे के पीलीभीत स्टेशन से ब्राडगेज लाइन से जुड़ जाएगा. इससे पहले 84 किलोमीटर लंबा शाहजहांपुर-पीलीभीत सैक्‍शन मीटरगेज लाइन से जुड़ा हुआ था. इस दौरान शाहजहांपुर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं व स्टेशन पर ढांचागत सुधार के कई काम हुए. रिमॉडलिंग के बाद शाहजहांपुर स्टेशन एक जंक्शन स्टेशन बन गया है.

उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने बताया कि पीलीभीत दिशा में सीआरएस की अनुमति मिलने के बाद अब यहां से मुरादाबाद, पीलीभीत , रोज़ा सीतापुर और लखनऊ की तरफ ब्राड गेज की ट्रेनों का संचालन हो सकेगा. लखनऊ और सीतापुर सिटी से आने वाली यात्री एवं मालगाड़ियों का संचालन शाहजहांपुर होते हुए सीधे पीलीभीत एवं टनकपुर तक किया जा सकेगा. इसके अलावा शाहजहांपुर से पीलीभीत दिशा में चलने वाली ट्रेनों के लिए भी दो टर्मिनल प्लेटफॉर्म उपलब्ध होंगे. उन्होंने बताया कि रिमॉडलिंग के बाद स्टेशन पर हाई लेवल प्लेटफॉर्म की संख्या पांच से बढ़कर सात हो गई है. रनिंग लाइनों की संख्या पांच से बढ़कर 11 हो गई है. पुरानी लाइन संख्या एक (वर्तमान लाइन संख्या चार) पहले डाउन लूप लाइन थी जो अब कॉमन लूप लाइन बन गई है. शाहजहांपुर स्टेशन पर नई पावर केबिन से विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था की गई है. लाइन नंबर 9, 10 पूर्व में इंटरलॉक नहीं थीं, इस रिमॉडलिंग के बाद उन्हे भी इंटरलॉक कर दिया गया. यार्ड की सभी लाइनें अब इंटरलॉक हो गई हैं जिससे सुरक्षा एवं संरक्षा सुनिश्चित होगी. इसके अलावा लाइन संख्या आठ का विस्‍तार किया गया है जिससे अब पूरी लंबाई की गाड़ी आ सकती है. गेट संख्या 321 को इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉक्ड कर दिया गया है, जिससे गेट का संचालन सुविधाजनक होगा.

उन्होंने बताया कि स्टेशन पर स्थित मुख्‍य सिगनलों की संख्या 14 से बढ़कर 32 हो गई है. स्टेशन पर कुल रूटों की संख्या 58 से बढ़कर 226 हो गई है. कॉलिंग ऑन सिगनल की संख्या दो से बढ़कर 26 हो गई है. शंट सिगनल की संख्या 16 से बढ़कर 36 हो गई है. ट्रैक सर्किट एवं पॉइंट मशीन की संख्या 37 से बढ़कर 83 हो गई है. इसके अलावा विद्युत विभाग ने पीलीभीत से लखनऊ व मुरादाबाद से लखनऊ तक ट्रेन संचालन के लिए शाहजहांपुर स्टेशन पर नौ इलेक्ट्रीफाइड टर्न-आउट्स जोड़े गए हैं. शाहजहांपुर स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details