उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 23, 2020, 4:01 AM IST

Updated : Oct 23, 2020, 8:19 AM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ: SGPGI के डॉक्टर ने कोलेस्ट्राल को नियंत्रित करने वाला जीन खोजा

लखनऊ में एसजीपीजीआई के चिकित्सक की टीम ने इटली के चिकित्सकों के साथ मिलकर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने वाला जीन खोज लिया है. यूएलके-1 नाम के इस जीन से लिवर में बढ़ने वाले कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी हद तक मदद मिलेगी.

lucknow news
पीजीआई के चिकित्सक इटली की टीम के साथ खोज में लगे हुए थे.

लखनऊ:एसजीपीजीआई के चिकित्सक की टीम ने एक बड़ी खोज की है. इस टीम ने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने वाला जीन खोज लिया है. इसमें बीते कई दिनों से पीजीआई के चिकित्सक इटली की टीम के साथ लगे हुए थे.

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करेगा यह जीन

एसजीपीजीआई के एक डॉक्टर ने कोलेस्ट्राल को नियंत्रित करने वाले जीन की खोज की है. इस जीन से लिवर में बढ़ने वाले कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी हद तक मदद मिलेगी. इसका नाम यूएलके-1 है. इसकी खोज पीजीआई के इंडोक्राइनोलॉजी विभाग के डॉ. रोहित सिन्हा ने की है.

अभी केमिकल ट्रायल बाकी

डॉ. रोहित ने दावा किया है कि कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण से दिल की धमनियों में ब्लॉकेज, हार्ट अटैक और कैंसर आदि बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. हालांकि अभी इसका केमिकल ट्रायल होना बाकी है. डॉ. रोहित बताते हैं कि आहार और अन्य खानपान की चीजों के मुकाबले लिवर में बनने वाला कोलेस्ट्रॉल ज्यादा नुकसानदायक होता है. शरीर मे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से लोग दिल और कैंसर की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं.

Last Updated : Oct 23, 2020, 8:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details