उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में 12:30 बजे के बाद नहीं खुल सकेंगे स्कूल, डीएम ने दिया आदेश

By

Published : Apr 21, 2023, 4:28 PM IST

यूपी में बढ़ती गर्मी को देखते हुए डीएम ने एक बार फिर स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. नई समयसारणी के अनुसार अब 12वीं तक के स्कूलों का समय 12:30 बजे तक रहेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : प्रदेश भीषण गर्मी को देखते हुए एक बार फिर लखनऊ के स्कूलों का समय बदला गया है. अब कोई भी स्कूल 12:30 बजे के बाद नहीं खुल सकेगा. इसको लेकर लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने आदेश जारी कर दिया है. इस समय दिन का तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच रहा है.

राजधानी में भीषण गर्मी से स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को कोई नुकसान न पहुंचे इसके लिए लखनऊ जिला प्रशासन ने 12वीं तक के स्कूलों के समय में बदलाव करने का आदेश जारी किया है. डीएम ने आदेश का सख्ती से पालन कराने के लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों, विद्यालयों और निजी विद्यालयों को कहा गया है. आदेश के अनुसार 24 अप्रैल से राजधानी के सभी विद्यालय सुबह 7:30 से दोपहर 12:30 बजे तक खुलेंगे. इससे पहले डीएम ने कक्षा एक से 8 तक के स्कूलों को 7:30 से 12:30 और कक्षा 9 से 12 तक के सभी विद्यालय सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक खोलने के आदेश जारी किए थे. जिसके बाद अभिभावकों ने विरोध जताया था, क्योंकि डेढ़ बजे तक कासी गर्म मौसम हो जाता है.


दरअसल, अप्रैल के तीसरे हफ्ते में ही आसमान से आग बरसने के साथ लू भी सितम ढा रही है. लोगों को घर से बाहर निकलते ही भीषण तपिश का सामना करना पड़ रहा है. बीते दिनों प्रदेश के हमीरपुर और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा के साथ उत्तर भारत के बड़े हिस्से में अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी और लू का प्रकोप बना रहेगा. आईएमडी का कहना है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण पश्चिमी हिमालय और आसपास के मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है. इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों को भी गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है और कई इलाकों में भी छिटपुट बारिश का अनुमान है.

यह भी पढ़ें : यूपी के 27 जिलों के मंडलीय और जिला अस्पताल मेडिकल कॉलेज में अपग्रेड, देखिए लिस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details