उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: शिक्षा के अधिकार के तहत हुए अब तक 7 हजार दाखिले

यूपी की राजधानी लखनऊ में इस साल शिक्षा के अधिकार के तहत अब तक करीब 9500 से ज्यादा विद्यार्थियों के सत्यापन किए जा चुके हैं. वहीं जो लोग किसी स्कूल के बहकावे में आकर, समय पर जानकारी न होने की वजह से आवेदन नहीं कर पाए हैं. उनके लिए शासन ने तारीख को बढ़ाकर 20 जुलाई कर दिया है.

By

Published : Jul 16, 2019, 3:01 PM IST

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने दी जानकारी.

लखनऊ: केंद्र व राज्य सरकार लगातार शिक्षा व्यवस्था और शिक्षा के स्तर को सुधारने में लगी हुई है. राजधानी में शिक्षा के अधिकार के तहत अब तक 7 हजार बच्चों के सत्यापन किए जा चुके हैं, जो लोग सत्यापन अब तक नहीं करवा पाए हैं, उनके लिए शिक्षा विभाग ने सत्यापन की तिथि को बढ़ाया है. 20 जुलाई तक छूटे हुए लोगों का सत्यापन किया जाएगा.

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने दी जानकारी.

राजधानी लखनऊ के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इस साल अब तक 7 हजार बच्चों के शिक्षा के अधिकार के तहत दाखिलों के सत्यापन किए जा चुके हैं. वही जो लोग कहीं बाहर चले गए थे या जो सत्यापन से वंचित रह गए हैं. उनके लिए दोबारा से सत्यापन करवाया गया है, जिसमें लगभग ढाई हजार सत्यापन हुए हैं. वही समय पर जानकारी न होने की वजह से कुछ लोग आवेदन से भी वंचित रह गए हैं, जिनके लिए शासन द्वारा आवेदन की तिथि को बढ़ाकर 20 जुलाई कर दिया गया है.

अभिभावक गलतियों से बचें. दाखिले के लिए आवेदन करने की व्यवस्था ऑनलाइन की गई है. देश में अभिभावकों को कई बातों का ध्यान रखना होगा. जैसे सभी डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन करने के बाद एक बार उन्हें क्लास तक जरूर करें. साथ ही सही मोबाइल नंबर, घर का पूरा स्पष्ट पता लिखें, जिससे सत्यापन करने वाले अधिकारियों को घर ढूंढने में आसानी हो.
- अमरकांत सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी, लखनऊ

ABOUT THE AUTHOR

...view details