उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश के सभी जिलों में 4 जून से शुरू होगा सीरो सर्वे

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में 4 जून से सीरो सर्वे (Sero Survey) शुरू होगा. सर्वे के लिए स्टाफ को प्रशिक्षित किया जा चुका है. सर्वे के दौरान लिए गए खून के सैंपलों की जांच केजीएमयू (KGMU) लखनऊ में होगी.

By

Published : Jun 3, 2021, 8:11 PM IST

सीरो सर्वे.
सीरो सर्वे.

लखनऊ: प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर से सभी लोगों में खौफ है. वहीं, अब तीसरी लहर आने की आशंका है. ऐसे में अब 4 जून से पूरे प्रदेश में सीरो सर्वे (Sero Survey) होगा. इसके जरिए यह पता लगाया जाएगा कि कितनी फीसद आबादी संक्रमण की चपेट में आ चुकी है, ताकि कोरोना वायरस से निपटने के लिए उचित प्लान बनाया जा सके.

केजीएमयू में होगी नमूनों की जांच
बता दें कि पिछले साल कोरोना की पहली लहर में सीरो सर्वे कराया गया था. इसमें 11 जनपदों के लोगों का रैंडम खून का नमूना लिया गया और इसकी जांच केजीएमयू (KGMU) में हुई थी. वहीं, इस बार 4 जून से सभी 75 जनपदों में सीरो सर्वे होगा. इसके लिए स्टाफ का प्रशिक्षण हो गया है. सीरो सर्वे के दौरान लोगों के रैंडम खून के नमूने लिए जाएंगे. खून की जांच कर एंटीबॉडी (Antibodies) का आंकलन किया जाएगा. इससे यह पता चल सकेगा कि प्रदेश की कितनी आबादी कोरोना से संक्रमित हो चुकी है. इससे हर्ड इम्युनिटी (Herd Immunity) का अंदाजा लगाया जा सकेगा. इसका फिर नोडल सेंटर केजीएमयू बनाया गया है. माइक्रोबायोलॉजी विभाग की हेड डॉ. अमिता जैन के मुताबिक सर्वे के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम लगेगी. वह सैम्पल केजीएमयू भेजेगी.

यह भी पढ़ें-उत्तर प्रदेश में फिर होगा सीरो सर्वे, तम्बाकू नियंत्रण पर मिलेगा अवार्ड

पहले इन जनपदों में हुआ था सीरो सर्वे
यूपी में अगस्त 2020 में पहली बार सीरो सर्वे हुआ था. सबसे ज्यादा संक्रमण लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, मेरठ, कौशाम्बी, वाराणसी, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, बागपत और गाजियाबाद में सीरो सर्वे कराया गया था. इसके लिए बनाई गई टीम में चार-चार सदस्य थे.

50 से 60 हजार सैंपल की होगी जांच
डॉ. अमिता जैन के मुताबिक 75 जनपदों से खून के नमूने जुटाये जाएंगे. दो से तीन सप्ताह में 50 से 60 हजार सैंपल लिए जाएंगे. इसमें लखनऊ से भी 1400 सैम्पल लिए जाएंगे. इन सैंपल में एंटीबॉडी की जांच की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details