उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना वैक्सीन लगवाने पहुंचे सीनियर सिटीजन, लोगों से की ये अपील

सरकार के निर्देश पर सीनियर सिटीजन के कोरोना की वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो गई है. कोरोना की वैक्सीन लगवाने पहुंचे सीनियर सिटीजन का उत्साह देखते ही बन रहा था. सीनियर सिटीजन की जनता से यही अपील थी की वैक्सीनेशन जरूर कराएं.

By

Published : Mar 2, 2021, 5:58 AM IST

कोरोना की वैक्सीन लगवाने पहुंचे सीनियर सिटीजन
कोरोना की वैक्सीन लगवाने पहुंचे सीनियर सिटीजन

लखनऊ:सरकार के निर्देश पर सीनियर सिटीजन के कोरोना की वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो गई है. कोरोना का तीसरा चरण बुजुर्गो व गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए है. इस श्रेणी में 60 साल से अधिक आयु वर्ग और 45 से 59 साल के बीच के वैसे लोग जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोग आते हैं. यूपी के भी जिलों मेंकोरोना की वैक्सीन लगवाने सीनियर सिटीजन जिला अस्पतालों में पहुंचे. वैक्सीनेशन के बाद सीनियर सिटीजन का उत्साह देखते ही बन रहा था. सीनियर सिटीजन की जनता से यही अपील थी कि, वो डरे नहीं. वैक्सीनेशन जरूर कराएं. यह बहुत जरूरी है.

आगरा में कोरोना की वैक्सीन लगवाने पहुंचे सीनियर सिटीजन का गुलाब देकर स्वागत
आगरा: जिला अस्पताल में सोमवार को नजारा एकदम बदला हुआ था. सरकार के निर्देश पर सीनियर सिटीजन के कोरोना की वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो गई है. इसलिए पहले दिन जिला अस्पताल में पहुंचे सीनियर सिटीजन का गुलाब का फूल देकर पहले स्वागत किया गया. उसके बाद उन्हें वैक्सीन लगाई गई. वैक्सीनेशन के बाद सीनियर सिटीजन का उत्साह देखते ही बन रहा था. सीनियर सिटीजन की जनता से यही अपील थी कि, वो डरे नहीं. वैक्सीनेशन जरूर कराएं. यह बहुत जरूरी है.

कोरोना की वैक्सीन लगवाने पहुंचे सीनियर सिटीजन का गुलाब देकर स्वागत

प्रयागराज में निजी अस्पतालों में लग रहे कोरोना के टीके
प्रयागराज: कोरोना वॉरियर्स का टीकाकरण किए जाने के बाद अब आज एक मार्च से नई शुरुआत की गई है. इसमें 60 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को कोविड-19 के टीके लगाए जा रहे हैं. पहली बार यह टीका निजी अस्पतालों में भी लगाया जाया जा रहा है. प्रयागराज में आज तीन जगहों पर टीकाकरण का कार्य शुरू हुआ, जिसमें दो सरकारी व एक निजी चिकित्सालय में जरूरतमंद को टीका लगाया जा रहा है. प्रयागराज के रावतपुर स्थित एक निजी चिकित्सालय में टीका लगवा चुके व्यक्तियों ने बताया कि सरकार के द्वारा यह बहुत ही अच्छा कदम उठाया गया है. सरकारी अस्पतालों में वरीयता क्रम के आधार पर मुफ्त में टीका लगाया जा रहा है, जबकि निजी अस्पताल में बहुत ही कम मूल्य पर इस भयावह बीमारी से निपटने के लिए कोरोना का टीका लगाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें-KGMU सेंटर के पहले लाभार्थी बने अमर बहादुर सिंह, कहा- सुरक्षित है वैक्सीन

वाराणसी में सीनियर सिटीजन को कोरोना का टीका
वाराणसी: जिले में तीसरे चरण में कोरोना की वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो गई है. इसके तहत सीनियर सिटीजन को कोरोना वैक्सीन लगाना था. अभियान के तीसरे चरण में वाराणसी के तीन हॉस्पिटलों में 60 साल के ऊपर लोगों को वैक्सीनेशन लगाया गया. जिसमें दो सरकारी एक निजी हॉस्पिटल को शामिल किया गया. जिसमें 300 लोगों को पहले फेस में वैक्सीन लगाया जाना है. अभियान के तहत वैक्सिन लगवाने वाले व्यक्ति को ऐप के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करना था. पहली बार शुरूआत होने पर रजिस्ट्रेशन करने में लोगों को कही कहीं दिक्कतें भी आ रही है.

सीनियर सिटीजन को कोरोना का टीका

मऊ के निजी अस्पतालों में शुरू हुआ कोरोना का टीकाकरण , जानिए लागत और माध्यम
मऊ: वैश्विक महामारी कोरोना का टीकाकरण पहले और दुसरा चरण को पूरा हो जाने के बाद अब तीसरे चरण का टीकाकरण निजी अस्पतालों में शुरू हो चुका है. इस चरण में 45 वर्ष (गम्भीर बीमारी) से 60 साल के ऊपर लोगों का टीकाकरण के लिए शुरुआत हो चुकी है. कोरोना वैक्सीन को लगवाने के लिए अब कोई भी व्यक्ति प्राइवेट चिकित्सालय में अब कोरोनावायरस का वैक्सीन का टीका लगवा सकता है. ऐसे में उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में शारदा नारायण निजी चिकित्सालय में टीकाकरण कि आज से शुरुआत हो चुकी है. जिसमें लोगों ने टीका लगवाने का काम किया है.

निजी अस्पतालों में शुरू हुआ कोरोना का टीकाकरण

बहराइच डीएम ने तीसरे चरण के वैक्सीनेशन का किया शुभारंभ
डीएम ने सोमवार को फीता काटकर कोरोना से बचाव के लिए तीसरे चरण के वैक्सीनेशन का प्रारंभ किया. बहराइच के जिलाधिकारी शंभू कुमार ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि जो लोग 45 वर्ष के अधिक आयु के हैं जिनको डायबिटीज, हाइपरटेंशन जैसी अन्य गंभीर बीमारियां हैं. उनको प्राथमिकता के अनुसार कोविड-19 वैक्सीन दे रहे हैं. साथ ही वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की फैल रही अफवाहों के बारे में भी उन्होंने स्पष्ट रूप से बताया अफवाहों पर ध्यान न दें. बड़ी बड़ी संस्थाओं ने और यहां के डॉक्टरों ने भी यह बता दिया है कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सेफ है और कारगर है.

बहराइच डीएम ने तीसरे चरण के वैक्सीनेशन का किया शुभारंभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details