उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नए शोध में सहायक होगा सुगंधित पौधों का डीएनए बैंक: सुनीता सिंह धवन

By

Published : Mar 7, 2022, 8:55 PM IST

लखनऊ के सिटी इंटरनेशनल स्कूल (City International School Lucknow) में सोमवार को द असीमा चैटर्जी स्टेम प्रतियोगिता (The Asima Chatterjee Stem Competition) का आयोजन किया गया. इस प्रतियोगिता में देश भर के 45 स्कूलों की लगभग 200 बालिकाओं ने हिस्सा लिया.

etv bharat
द असीमा चैटर्जी स्टेम प्रतियोगिता

लखनऊ: राजधानी के सिटी इंटरनेशनल स्कूल में सोमवार को द असीमा चैटर्जी स्टेम प्रतियोगिता (The Asima Chatterjee Stem Competition) का आयोजन किया गया. इस प्रतियोगिता में देश भर के 45 स्कूलों की लगभग 200 बालिकाओं ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर सीएसआईआर के प्लांट बायोटेक्नोलॉजी डिवीजन की प्रधान वैज्ञानिक सुनीता सिंह धवन पहुंची. उन्होंने छात्रों के साथ औषधीय और सुगंधित पौधों के डीएनए बैंक के अपने अनुभव को साझा किए. यह डीएनए बैंक नई प्रजातियों के विकास के साथ-साथ औषधियों के अनुसंधान में भी सहायक हो रहा है.

द असीमा चैटर्जी स्टेम प्रतियोगिता

यहां छात्राओं ने प्रतियोगिता के दौरान साइंस, टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. छात्राओं के मुताबिक साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स विषय पर बनाए गए मॉडल लोगों के दैनिक जीवन को काफी आसान बना सकते हैं. इस मौके पर सिटी इंटरनेशनल स्कूल की क्रिएटिव हेड मोहसिना मिर्जा ने बताया कि बालिकाओं के लिए यह प्रतियोगिता अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को ध्यान में रखते हुए आयोजित की गई है. इस प्रतियोगिता का उद्देश्य बालिकाओं को विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में आगे लाना है. उन्होंने बताया कि बालिकाओं द्वारा विभिन्न विषयों पर बनाए गए मॉडल की प्रदर्शनी लगाई गई है.

यह भी पढ़ें- UP Board के प्रैक्टिकल परीक्षाएं : तिथियों की अब तक नहीं हुई घोषणा, विद्यार्थी परेशान

इस दौरान सिटी इंटरनेशनल स्कूल की निदेशक डॉ. सुनीता गांधी ने बताया कि साइंस, टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स विषय की शिक्षा पर सभी लड़कियों को रुचि रखनी चाहिए, वह चाहे जिस पृष्ठभूमि की हों.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details