उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सर्वर में प्रॉब्लम के चलते स्कॉलरशिप वेबसाइट ठप्प, छात्र-छात्राएं काटते रहे कैफे के चक्कर

अंतिम तारीख 25 अक्टूबर को स्कॉलरशिप वेबसाइट के सर्वर में प्रॉब्लम के चलते छात्र-छात्राओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. आधार वेरिफिकेशन में 24 घंटो से भी अधिक का समय लगा. जिसकी वजह से छात्र-छात्राएं कैफे के चक्कर काटते रहे.

By

Published : Oct 25, 2021, 7:26 PM IST

समाज कल्याण भवन

लखनऊ: यह पहली बार नहीं है कि समाज कल्याण विभाग की लापरवाहियों के चलते स्कॉलरशिप आवेदन के लिये छात्र-छात्राओं को परेशानी उठानी पड़ी हो, इससे पहले भी समाज कल्याण विभाग का यही रवैया रहा है और आज भी है. जिसकी वजह से सोमवार को हजारों छात्र-छात्राओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

आपको बता दें कि 25 अक्टूबर को स्कॉलरशिप फॉर्म भरने की अंतिम तारीख थी. सुबह से ही भारी संख्या में छात्र-छात्राएं साइबर कैफे में स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए पहुंचे. बीते दो दिनों से स्कॉलरशिप वेबसाइट के सर्वर में प्रॉब्लम के चलते सोमवार को भी समस्या बनी रही. आधार वेरिफिकेशन न हो पाने से हजारों बच्चों को स्कॉलरशिप फॉर्म भरने में काफी दिक्कतें आईं. बता दें कि दशमोत्तर छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति आवेदन के लिए पहले 21 अक्टूबर अंतिम तारीख थी. लेकिन बाद में समय सीमा बढ़ाकर 25 अक्टूबर कर दी गई थी.

आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन के लिए www.scholarship.gov.nic.in वेबसाइट पर आवेदन किया जाना था. लेकिन आज सुबह से ही ऑनलाइन आवेदन करने में काफी परेशानी हुई. साइबर कैफे संचालक ने बताया कि वेबसाइट पर आधार वेरीफिकेशन होने में 24 घंटे तक लग जा रहे हैं. साइबर कैफे संचालक के मुताबिक वेबसाइट में बीते दिनों से दिक्कत चल रही थी. नए सर्वर डालने के बाद वेबसाइट कुछ हद तक ठीक हुई थी. लेकिन संपूर्ण प्रक्रिया के बाद लास्ट ऑप्शन में आधार वेरिफिकेशन किया जाता है जो कि नहीं हो रहा है. वहीं इस मामले में जब ईटीवी भारत के संवाददाता ने समाज कल्याण निदेशक से बात करने की कोशिश की तो उनका फोन रिसीव नहीं हुआ.

यह भी पढ़ें -8 हजार से ज्यादा छात्र स्कॉलरशिप से रहेंगे वंचित, ये है वजह

आपको बता दें बीते मंगलवार को समाज कल्याण विभाग ने संशोधित समय सारणी जारी की थी. जिसमें ऑनलाइन आवेदन करने की समय सीमा बढ़ाकर 21 से 25 अक्टूबर किया गया था. प्रमुख सचिव के.रविंद्र नायक की ओर से जारी संशोधित समय सारणी सभी जाति वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए थी. वहीं ऑनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी छात्र-छात्राओं द्वारा सभी जरूरी दस्तावेजों सहित शिक्षण संस्था में जमा करने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर से बढ़ाकर 27 अक्टूबर कर दी गई है, तो वहीं सभी ब्यौरे का शिक्षण संस्थान द्वारा मिलान करने और ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने, सत्यापित और अग्रसारित करने की तारीख 28 अक्टूबर ही रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details