उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी ने कहा, राष्ट्रीय एकता और अखंडता के सूत्रधार थे सरदार पटेल, जीपीओ स्थित प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

By

Published : Oct 31, 2022, 12:25 PM IST

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल (Iron Man Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को उन्हें नमन किया है. मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री आवास से रन फ़ॉर यूनिटी का फ्लैग ऑफ भी किया. साथ ही जीपीओ स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की.

a
a

लखनऊ : लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel) की जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को उन्हें नमन किया है. मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री आवास से रन फ़ॉर यूनिटी (run for unity) का फ्लैग ऑफ भी किया. साथ ही जीपीओ स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल देश की एकता और अखंडता के सूत्रधार और शिल्पी थे. वह किसी भी प्रकार के बंटवारे के पक्षधर नहीं थे. उन्होंने भारत को एक सूत्र में बांधकर देश की एकता व अखंडता को अभेद्य कवच बनाने का काम किया था. सीएम ने कहा कि उत्थान तथा पतन किसी भी व्यक्ति के साथ उस राष्ट्र को भी प्रभावित करता है और हमारा देश भी लंबे समय तक इससे प्रभावित रहा है. विदेशी जानते थे कि वह भारत में तब तक शासन कर सकते हैं जब तक कि भारत के लोग एकजुट न होने पाएं. उसके बाद जब देश के लोग सक्रिय और एकजुट होने लगे तो फ़िर परिस्थिति बदल गईं.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत की रियासतों को जोड़ने (connecting the princely states of India) के लिए के ऊपर निर्णय छोड़ा गया था. सरदार वल्लभ भाई पटेल भारत के एकीकरण अभियान से वे स्वतंत्र भारत के एकता और अखंडता के शिल्पी माने गए. हम सब इस वर्ष आजादी के अमृत महोत्सव के साक्षी बन रहे हैं. इस अवसर पर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक, खेलकूद राज्य मंत्री गिरीश यादव, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित रहे.


वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करके कहा है कि समस्त प्रदेश वासियों को 'राष्ट्रीय एकता दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएं! 'लौह पुरुष' सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा राष्ट्रीय एकीकरण के महान कार्य को स्मरण करने का आज दिवस है. आइए, शांति व सौहार्द, प्रेम एवं बंधुत्व की भावना के साथ रहते हुए राष्ट्र की उन्नति हेतु संकल्पित हों. सीएम ने कहा कि प्रखर राष्ट्रभक्त, 'अखंड भारत' के युगद्रष्टा, देश के प्रथम गृह मंत्री, लौह पुरुष, 'भारत रत्न' सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि! राष्ट्र की एकता और अखंडता हेतु समर्पित आपका जीवन 'राष्ट्र सेवा' का अनुपम प्रतिमान है.

यह भी पढ़ें : ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष फिर पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, 10 नवंबर को सुनवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details