उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊः नवीपनाह में हुआ स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम, वैज्ञानिकों ने रखे विचार

By

Published : Sep 29, 2020, 5:07 PM IST

लखनऊ जिले के मलिहाबाद क्षेत्र में नवीपनाह प्राथमिक विद्यालय पर सोमवार को स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस दौरान आम उत्पादक एवं बागवानी समिति के वैज्ञानिकों ने ग्रामीणों को जागरूक किया.

etv bharat
विचार गोष्ठी

लखनऊः मलिहाबाद क्षेत्र के नवीपनाह प्राथमिक विद्यालय पर सोमवार को केंद्रीय बागवानी संस्थान रहमान खेड़ा फार्मर फर्स्ट परियोजना एवं अवध आम उत्पादक एवं बागवानी समिति के तत्वाधान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया गया और कोरोना से बचाव के तरीके बताए गए.

इस अवसर पर संस्थान के वैज्ञानिक डॉ. रवि, डॉ. आलोक गुप्ता और रोहित जायसवाल ने किसानों को आम में आदर्श कृषि के बारे में बताया. वहीं आम प्रसंस्करण से उद्यमिता विकास के साथ ही साथ दैनिक जीवन में स्वच्छता के महत्व के बारे में भी अवगत कराया. शौचालय का उपयोग करने और अपने घरों के आस-पास की सफाई एवं खर पतवारों के प्रबंधन के अलावा लोगों को कोरोना से बचाव के उपाय के बारे में भी जागरूक किया.

समिति के अध्यक्ष डॉ. रघुबीर सिंह, महासचिव उपेन्द्र कुमार सिंह एवं कार्यकारणी सदस्यों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान कचरा प्रबंधन एवं स्वराज भारत के विषय पर चर्चा-परिचर्चा हुई. वहीं प्राथमिक विद्यालय में स्वच्छता कार्यक्रम, पौधरोपण एवं मास्क वितरण भी किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details