उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP विधानसभा उपचुनाव: पति की सियासी पिच से पत्नी संगीता करेंगी राजनीति पारी की शुरुआत

By

Published : Oct 18, 2020, 4:33 PM IST

यूपी विधानसभा उपचुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी तेज हो गई है. सभी पार्टियां अपने अपने दांव जमाने में लगी हैं. अमरोहा जिले की नौगांवा सादात सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने योगी सरकार में मंत्री रहे देश के जाने-माने पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान की पत्नी संगीता चौहान को चुनाव मैदान में उतारा है. जिसके बाद चुनावी मुकाबला दिलचस्प हो गया है.

अमरोहा विधानसभा सीट से संगीता चौैहान को मिला टिकट
अमरोहा विधानसभा सीट से संगीता चौैहान को मिला टिकट

लखनऊ: यूपी की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. जिसमें अमरोहा जिले की नौगांवा सादात सीट पर चुनाव काफी दिलचस्प नजर आ रहा है. इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने योगी सरकार में मंत्री रहे देश के जाने-माने पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान की पत्नी संगीता चौहान को चुनाव मैदान में उतारा है.

अमरोहा से दो बार सांसद भी रहे हैं चेतन चौहान
योगी सरकार में मंत्री रहे स्वर्गीय चेतन चौहान अमरोहा से बीजेपी के टिकट पर विधायक थे और पहले वह अमरोहा सीट से 2 बार लोकसभा में भी संसद सदस्य के रूप में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. वह सबसे पहले 1991 में और फिर दोबारा 1998 में अमरोहा से सांसद निर्वाचित हुए थे.

अमरोहा विधानसभा सीट से संगीता चौैहान को मिला टिकट

क्रिकेट में ये रहा सफर, अर्जुन अवार्ड से सम्मानित भी हुए
चेतन चौहान ने साल 1969 में टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की और 1981 में उन्होंने अपने क्रिकेट करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेला. चेतन चौहान भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज भी रहे हैं. उन्होंने करीब 40 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने करीब 3हजार रन बनाए हैं. यही नहीं भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज रहे स्वर्गीय चेतन चौहान को साल 1986 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

बैंक की अधिकारी रहीं हैं संगीता चौहान, अब सियासत शुरू
योगी सरकार में मंत्री रहे स्वर्गीय चेतन चौहान की पत्नी बैंक में बड़ी अधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दे रही थी. वह सेंट्रल बैंक के महाप्रबंधक पद पर थी और करीब 1 साल पहले ही वह सेवानिवृत्त हुई हैं. अब पति की राजनीतिक विरासत संभालते हुए वह नौगांवा सादात से बीजेपी के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं और यहीं से उनका सियासी सफर शुरू हो रहा है. अपने पति स्वर्गीय चेतन चौहान की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने के लिए उनकी सियासी पिच पर संगीता चौहान किस प्रकार से बल्लेबाजी करेंगी और कितना वोटरों के रन बनाकर जीत दर्ज करेंगी यह तो चुनाव परिणाम ही बताएंगे.

इन दलों के ये हैं उम्मीदवार
भारतीय जनता पार्टी ने अमरोहा की नौगात विधानसभा सीट से चेतन चौहान की पत्नी संगीता चौहान को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं समाजवादी पार्टी ने सैय्यद जावेद अब्बास को टिकट दिया है. कांग्रेस पार्टी ने कमलेश सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है, तो बसपा ने मोहम्मद फुरकान अहमद को टिकट दिया है.

यह है जातीय समीकरण
अमरोहा की नौगांव सादात विधानसभा सीट में जाति समीकरण की बात करें तो यहां पर मुस्लिम, क्षत्रिय, दलित और जाट समाज के वोटरों की संख्या सर्वाधिक है. इसके साथ ही ब्राह्मण, यादव, वैश्य सहित अन्य पिछड़ी जातियों के वोट भी यहां पर हैं. अब देखने वाली बात यह होगी कि इन जातीय समीकरणों में बीजेपी उम्मीदवार संगीता चौहान कितना फिट बैठती है और चुनाव परिणाम क्या होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details