उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दूसरे चरण के मतदान को निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से कराने की मांग, सपा ने निर्वाचन आयुक्त को लिखा पत्र

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी ने राज्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र भेजकर निष्पक्ष चुनाव कराने की मांग की है.

By

Published : May 8, 2023, 6:31 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : समाजवादी पार्टी ने नगर निकाय चुनाव के 11 मई को होने वाले दूसरे चरण के मतदान को निष्पक्ष स्वतंत्र और निर्भीक रूप से कराए जाने की मांग राज्य निर्वाचन आयुक्त से ही है. सपा के राष्ट्रीय सचिव पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेंद्र चौधरी ने राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार को पत्र भेजकर निष्पक्ष चुनाव कराने की मांग की है. पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र चौधरी ने निर्वाचन आयुक्त, राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र भेजकर 11 मई 2023 को प्रदेश के 38 जनपदों में स्थानीय निकायों के चुनाव में स्वतंत्र, निष्पक्ष और निर्भीक मतदान को सुनिश्चित करने की मांग की है.


राजेन्द्र चौधरी ने पत्र में लिखा है कि निकाय चुनाव के प्रथम चरण में, जो 04 मई 2023 को 37 जनपदों में सम्पन्न हुआ, बड़े पैमाने पर गड़बड़ियों की शिकायतें मिली थीं. मतदाता सूची में गड़बड़ी के साथ मतदान केन्द्रों में भी अनपेक्षित बदलाव किए गए. इससे हजारों की संख्या में मतदाता मतदान से वंचित रह गए. उन्होंने 11 मई 2023 को सभी 38 जनपदों में किसी भी किस्म की धांधली रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाने की मांग की है.

उपचुनाव में सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग की शिकायत :सपा के पूर्व सांसद अरविन्द कुमार सिंह ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग को संबोधित पत्र में शिकायत की है कि जनपद मिर्जापुर के विधान सभा क्षेत्र-395 छानबे के उपचुनाव में सत्तापक्ष भाजपा व अपना दल द्वारा सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग कर चुनाव को प्रभावित करने के लिए समाजवादी पार्टी समर्थक, प्रधानों, प्रमुख कार्यकर्ताओं, नेताओं पर फर्जी मुकदमे कायम कराकर उन्हें जेल भेजने की साजिश की जा रही है. पत्र में कहा गया है कि ऐसा संज्ञान में आया है कि भाजपा, अपना दल के जिलाध्यक्षों ने समाजवादी पार्टी के प्रमुख कार्यकर्ताओं को चिन्हित कर उन पर दबाव बनाने के लिए उनके नाम पुलिस को दिए हैं, जिन्हें पुलिस लगातार प्रताड़ित कर रही है. इनमें बऊ यादव प्रधान मिश्रपुर, आशीष यादव प्रधान खैरा, सुब्बालाल प्रधान पंजरा, गणेश यादव ग्राम जयकरकलां, योगेश यादव ग्राम सोनबरसा एवं आरडी यादव ग्राम बरडीहा के नाम प्रमुख हैं. इसी क्रम में बऊ यादव प्रधान मिश्रपुर को पुलिस उठा ले गयी है, वहां की सरकारी मशीनरी सत्तापक्ष भाजपा, अपना दल के कार्यकर्ता बनकर काम कर रही है, जो आदर्श चुनाव आचार संहिता का खुला उल्लंघन व निर्वाचन आयोग की मंशा के विपरीत है. इस तरह निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव की कल्पना नहीं की जा सकती जो लोकतंत्र की हत्या है.

यह भी पढ़ें : जमीन जिहाद की शिकायत के बाद एलडीए के निशाने पर लखनऊ की मुमताज मार्केट, होगी यह कार्रवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details