उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

समाजवादी पार्टी नेता व पूर्व एमएलए गयादीन अनुरागी कांग्रेस में शामिल होंगे

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 18, 2023, 10:17 AM IST

समाजवादी पार्टी नेता व पूर्व एमएलए गयादीन अनुरागी कांग्रेस में शामिल होंगे (Former MLA Gayadeen Anuragi will join Congress).

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी अपने वोट बैंक को मजबूत करने में जुटी हुई है. जहां बीते दिनों कांग्रेस पार्टी ने सहारनपुर के बड़े मुस्लिम नेता पूर्व विधायक इमरान मसूद व बागपत के नवाब व रालोद नेता नवाब अहमद हामिद ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ली थी. तो वहीं अब बुंदेलखंड क्षेत्र में पार्टी ने अपने पुराने नेता व दलित चेहरे गयादीन अनुरागी को एक बार फिर से पार्टी में ज्वाइन करने की तैयारी पूरी कर ली है. कांग्रेस पार्टी सूत्रों का कहना है कि वह बुधवार को पार्टी प्रदेश कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष अजय राय की उपस्थिति में कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण करेंगे.

समाजवादी पार्टी नेता अनुरागी कांग्रेस में शामिल होंगे.


2022 के लोकसभा चुनाव से पहले पूर्व विधायक गया दीन अनुरागी ने कांग्रेस का साथ छोड़कर समाजवादी पार्टी ज्वाइन कर ली थी. इससे पहले वह कांग्रेस पार्टी में प्रदेश उपाध्यक्ष व ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सदस्य भी रह चुके हैं. पार्टी सूत्रों का कहना है कि बीते दिनों उनकी और प्रदेश अध्यक्ष की मुलाकात हो चुकी है. उन्होंने नवरात्र में ही पार्टी की सदस्यता दोबारा ज्वाइन Samajwadi Party leader Gayadeen Anuragi will join Congress) करने की बात कही थी.



2012 में विधायक बने थे गयादीन अनुरागी:हमीरपुर के राठ विधानसभा के पूर्व विधायक गयादीन अनुरागी 2012 में विधायक चुने गए थे. उन्होंने इस सीट पर समाजवादी पार्टी के नेता अंबेश कुमारी को 92 हजार से अधिक मतों से चुनाव हराया था. अगर उनके राजनीतिक कैरियर की शुरुआत की बात करें. तो वह बीकेडी डिग्री कॉलेज के छात्र संघ के अध्यक्ष रहे हैं. इसके बाद साल 1991 में मऊरानीपुर से बसपा से विधानसभा का चुनाव लड़ा था पर हार गए थे. उस के बाद 1993 से 1995 तक वह बसपा के प्रभारी रहे, इसके अलावा वह जिला पंचायत सदस्य भी रह चुके हैं.

कांग्रेस पार्टी के नेताओं का कहना है कि गयादीन अनुरागी के पार्टी में शामिल होने से पार्टी दलित समाज के लोगों के बीच में भी पकड़ मजबूत होगी. कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर मुस्लिम व दलित वोटो पर विशेष तौर पर फोकस कर रही है. इसी क्रम में पार्टी अपने पुराने नेताओं जो किसी कारणवश पार्टी छोड़कर चले गए थे. उन्हें दोबारा से साथ लाने के प्रयास शुरू किया हैं.


प्रदेश अध्यक्ष की कमान संभालने के बाद ही अजय राय ने साफ तौर पर कहा था कि कांग्रेस छोड़कर चले गए पुराने साथियों को वह दोबारा से साथ लाने की कोशिश करेंगे. किसी कड़ी में 2022 के चुनाव से पहले पार्टी छोड़कर अलग हुए बड़े मुस्लिम नेता इमरान मसूद व गयादीन अनुरागी की वापसी भी इसी कड़ी का हिस्सा है. पार्टी नेताओं का कहना है कि आने वाले कुछ समय में बुंदेलखंड के और भी बड़े दलित नेता विभिन्न पार्टियों का साथ छोड़कर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने की तैयारी कर रहे हैं. (UP Politics News)

ये भई पढ़ें- Abdullah Azam के दो जन्म प्रमाण पत्र के मामले में रामपुर की स्पेशल कोर्ट सुनाएगी फैसला

ABOUT THE AUTHOR

...view details