उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुलायम सिंह यादव का 82 वां जन्मदिन आज

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का आज 82वां जन्मदिन है. ऐसे में प्रदेश भर में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता विभिन्न जिलों में आज उनका जन्मदिन मना रहे हैं.

By

Published : Nov 22, 2020, 9:29 AM IST

मुलायम सिंह यादव
मुलायम सिंह यादव

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का आज 82वां जन्मदिन है. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन समारोह को प्रदेश भर के विभिन्न जनपदों में मनाया जाएगा. राजधानी लखनऊ के सपा मुख्यालय पर मुलायम सिंह यादव की लंबी उम्र की कामना वाली होर्डिंग भी लगी हुई हैं.

पिछले साल मुलायम सिंह यादव अपने जन्मदिन समारोह के अवसर पर समाजवादी पार्टी के प्रदेश मुख्यालय पर खुद उपस्थित थे. मुलायम सिंह यादव की उपस्थिति में ही उस दौरान केक भी काटा गया था. उस समय उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा था कि जन्मदिन का उत्साह तब और बढ़ेगा जब गरीबों का भी जन्मदिन मनाया जाएगा. 22 नवंबर 1939 को इटावा जनपद के सैफई गांव में जन्म लेने वाले मुलायम सिंह यादव का राजनीतिक सफर काफी लंबा रहा है. सियासत में आने से पहले मुलायम सिंह यादव शिक्षण का कार्य करते थे.

लोहिया के संपर्क में आने के बाद रखा राजनीति में कदम

मुलायम सिंह यादव को राजनीति में लाने का श्रेय डॉ. राम मनोहर लोहिया को जाता है. शिक्षण कार्य कर रहे मुलायम सिंह यादव, लोहिया के संपर्क में आए और उसके बाद से उन्होंने सियासत की ओर रुख किया. 1992 में समाजवादी पार्टी की नींव रखने वाले मुलायम सिंह यादव ने अपने खून-पसीने से समाजवादी पार्टी को सींचा. समाजवादी पार्टी ने प्रदेश में चार बार सरकार भी बनाई. तीन बार वह खुद मुख्यमंत्री रहे, जबकि 2012 में अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की सरकार बनी.

जन्मदिन को लेकर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं पदाधिकारी

मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन समारोह को लेकर समाजवादी पार्टी का कोई भी पदाधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. इस बार एक तरफ कोविड के संक्रमण का खतरा है तो वहीं दूसरी तरफ मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता अस्पताल में भर्ती हैं. ऐसे में निश्चित रूप से इसका असर जन्मदिन समारोह पर भी पड़ता दिख रहा है.

सांस लेने की दिक्कत के चलते पत्नी मेदांता में भर्ती

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता को सांस लेने में दिक्कत के कारण राजधानी लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया. इससे पहले साधना गुप्ता को कोविड भी हुआ था. साधना गुप्ता की हालत स्थिर बताई जा रही है. बता दें कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह यादव 'नेताजी' के नाम से मशहूर हैं. ऐसे में प्रदेश भर में समाजवादी पार्टी और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता अपने नेता के जन्मदिन समारोह को मनाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details