उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: कोरोना काल में मलिहाबादी दशहरी आम की एंट्री, मंडी में लौटी रौनक

मलिहाबादी दशहरी आम को लेकर अब मंडी में हलचल तेज हो गई है. सोमवार को पूरे देश के व्यापारी आम खरीदने के लिए मलिहाबाद पहुंचे. सोमवार से महिलाबाद के आमों की बिक्री भी शुरू हो गई है.

By

Published : Jun 2, 2020, 11:47 AM IST

लखनऊ
मलिहाबादी आम

लखनऊ: मलिहाबादी दशहरी आम की मंडी में सोमवार से दशहरी आम की बिक्री शुरू हो गई है. अब यहां से पूरे देश के लोगों को दशहरी आम का स्वाद मिलेगा, लेकिन देश की प्रमुख मंडियों में मलिहाबादी दशहरी आम लगभग एक सप्ताह पहले ही अपनी आमद दर्ज करवा चुका है. सोमवार से प्रतिदिन स्थानीय आम मंडी में शाम 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक आम की बिक्री की शुरुआत हुई.

सोमवार को देश की प्रमुख मंडियों नागपुर, गोरखपुर, मेरठ, सहारनपुर सहित प्रदेश की कई मंडियों के बड़े आम व्यापारी दशहरी आम खरीदने के लिए मलिहाबाद पहुंचे. कोरोना के कारण लगभग सप्ताह भर बाद देश भर के आम व्यापारी मलिहाबाद मंडी पहुंच पाएंगे.

मंडी में गोपाल फ्रूट कंपनी के आढ़ती रामगोपाल यादव ने बताया कि आम की पहली बिक्री 18 रुपये से लेकर 30 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से हुई. वहीं इस बार कमजोर फसल और दैवीय आपदा का दंश झेल रहे बागवानों में देश की आम मंडियों में खुले बिक्री रेट को लेकर बागवानों के चेहरे पर खुशिया झलक रही थीं.

मलिहाबाद की आम मंडी में सोमवार के रेट 20 रुपये से लेकर 30 रुपये तक हुए, जिससे आम बागवान काफी असंतुष्ट दिखे. आढ़ती सालिग राम ने बताया कि आम के शौकीन लोग जब इसके स्वाद का मजा लेंगे तो दशहरी की तरफ आकर्षित होंगे. हमारे आम के रेट और भी बढ़ेंगे. वहीं सोमवार से व्यापक स्तर पर आम की टूट शुरू हो गई है. आढ़ती विमल रावत ने बताया कि अब करीब 2 माह तक मंडी में रौनक बनी रहेगी. पहले दशहरी आम की बिक्री और फिर आम की अन्य लोकप्रिय किस्मों की बिक्री होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details