उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

G20 Summit 2023 : 21 जनवरी को दौड़ेंगे नोएडा, लखनऊ व आगरा, ये है तैयारी

By

Published : Jan 18, 2023, 8:31 AM IST

जी 20 सम्मेलन 2023 (G20 Summit 2023) में भारत में होना है. इसके लिए रन फॉर जी 20 का आयोजन किया जा रहा है. आयोजन के लिए प्रमुख सचिव, नगर विकास विभाग अमृत अभिजात ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : जी 20 सम्मेलन की बैठकों को लेकर 21 जनवरी को लखनऊ, नोएडा, वाराणसी और आगरा में मिनी मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा. इस संबंध में लखनऊ में आयोजित समीक्षा बैठक में तीनों जिलों के जिलाधिकारियों ने अपना-अपना प्रस्तुतीकरण दिया. नगर विकास की विभाग के नेतृत्व में यह मैराथन आयोजित की जाएंगी. प्रमुख सचिव, नगर विकास विभाग अमृत अभिजात अध्यक्षता में मंगलवार को जी-20 सम्मेलन के प्रदेश में व्यापक प्रचार प्रसार एवं जनसहभागिता सुनिश्चित करने के लिए RUN FOR G20 की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई.

अमृत अभिजात ने बताया कि "जी 20 सम्मेलन के अन्तर्गत भारत की अध्यक्षता में 200 से अधिक बैठकें होंगी, जिसमें उत्तर प्रदेश में विभिन्न तिथियों में कुल 11 बैठकों का आयोजन लखनऊ, आगरा, वाराणसी एवं ग्रेटर नोएडा में होना प्रस्तावित है. जी-20 के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जनसहभागिता सुनिश्चित करने के लिए चारों शहरों में RUN FOR G20 का आयोजन 21 जनवरी को किया जाएगा. रन फॉर जी-20 को स्वच्छ विरासत अभियान से जोड़ा गया है. जिसमें, प्रदेश के पर्यटन व ऐतिहासिक स्थलों को शामिल किया गया है." उन्होंने कहा कि "जी-20 आयोजन में पर्यटन और ऐतिहासिक स्थलों पर लोगों का आवागमन काफी बढ़ेगा. इस वजह से यहां की साफ-सफाई की व्यवस्था को और ज्यादा चुस्त दुरुस्त करने की जरूरत है." उन्होंने कहा कि "स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश के अन्तर्गत एक फरवरी से डोर-टू-डोर कूड़ा संकलन को लेकर विशेष अभियान शुरू हो रहा है. इस अभियान को भी अपने अन्य संचालित किए जा रहे अभियानों में शामिल करने की जरूरत है."


समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी आगरा नवनीत सिंह चहल ने बताया कि "मैराथन में लगभग 20 हजार लोगों को शामिल करने की तैयारी है. मैराथन में शामिल होने वाले प्रतिभागियों का ई-रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. इसी के साथ ही जी 20 के लोगो बनी टी-शर्ट और कैप का वितरण भी किया जाएगा. मैराथन के दौरान स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए एम्बुलेंस और जगह-जगह खाने-पीने की चीजें भी उपलब्ध कराई जाएंगी." वहीं जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर सुहास एल वाई, जिलाधिकारी वाराणसी और जिलाधिकारी लखनऊ सूर्यपाल गंगवार ने भी अपनी तैयारियों की जानकारी दी.

यह हैं लखनऊ का कार्यक्रम : जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि "लखनऊ में वॉकथॉन और मिनी मैराथन का आयोजन किया जा रहा है. वॉकथॉन 5 कालीदास मार्ग से होकर केडी सिंह बाबू स्टेडियम पर समाप्त होगी. इसमें सभी उम्र के प्रतिभागी भाग लेंगे. स्टेडियम में लगभग 500 खिलाड़ी वॉकथॉन में प्रतिभाग करेंगे. इसके अतिरिक्त एक मिनी मैराथन का भी आयोजन किया जा रहा है. मिनी मैराथन का शुभारम्भ रेजीडेंसी से होगा. यह केडी सिंह बाबू स्टेडियम पर समाप्त होगी. इसमें, विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा."

यह भी पढ़ें : Love Jihad in Prayagraj :लव जिहाद के मामले में मुकदमा फिर समझौता, एक साल बाद अब धमकाने का आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details