उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कैशलेस हुआ आरटीओ कार्यालय, पॉश मशीन से पेमेंट जल्द

By

Published : Dec 29, 2020, 8:53 PM IST

राजधानी लखनऊ के आरटीओ कार्यालय में नए साल के पाॅश मशीन से पेमेंट करने की सुविधा शुरू हो जाएगी. ऐसे में लोगों को अब आरटीओ कार्यालय में कैश नहीं ले आने पर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

कैशलेस हुआ आरटीओ कार्यालय.
कैशलेस हुआ आरटीओ कार्यालय.

लखनऊ: परिवहन विभाग लगातार ऑनलाइन सेवाओं को बढ़ाने का काम कर रहा है. अभी तक परिवहन विभाग की 29 सेवाएं ऑनलाइन की जा चुकी हैं. अब नए साल में आवेदकों को एक और बड़ी सहूलियत मिलने जा रही है. आरटीओ कार्यालय में आवेदकों को कैशलेस पेमेंट की सुविधा मिलेगी. इसके लिए ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ कार्यालय में दो पॉश मशीनें आ गई हैं. इंटीग्रेशन के बाद नए साल से यह मशीनें काम करना शुरू कर देंगी. इससे कार्यालय में टैक्स भुगतान, परमिट समेत अन्य सभी कामों के लिए एटीएम से भुगतान करने की व्यवस्थआ हो जाएगी.


सप्ताह भर में पूरा हो जाएगा इंटीग्रेशन का काम

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार विभाग की तमाम सेवाएं पहले ही ऑनलाइन की जा चुकी हैं. अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस, नवीनीकरण और रजिस्ट्रेशन का सबसे बड़ा भुगतान होता था. इन सभी कार्यों का भुगतान अब ऑनलाइन होता है. डीलर प्वाइंट से पंजीयन संबंधित भुगतान पहले ही प्रारंभ हो चुका है. अब अन्य कार्यों के लिए आरटीओ कार्यालय में लोग पॉश मशीनों का यूज कर पेमेंट कर सकेंगे. एनआईसी और संबंधित बैंक एसबीआई के सहयोग से इसी सप्ताह इन मशीनों के इंटीग्रेशन का काम पूरा हो जाएगा. साल 2021 में आवेदकों को कैशलेस पेमेंट की सुविधा मिलने लगेगी.


संभागीय परिवहन अधिकारी रामफेर द्विवेदी ने बताया कि आरटीओ में कैशलेस पेमेंट की प्रक्रिया शुरू करने पर काम किया जा रहा है. ज्यादातर सेवाओं का पैसा अब ऑनलाइन जमा होता है. टैक्स और शेष रह गए अन्य कामों के लिए पॉश मशीनों के जरिए सप्ताह भर में पेमेंट का भुगतान होने उम्मीद है. बता दें कि टैक्स जमा करने के दौरान अक्सर लोग कैश लेकर नहीं आते थे. लिहाजा पाॅश मशीन से पेमेंट होने से लोगों को काफी सहूलियत होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details