उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

RSS in UP : कोरोना काल में बंद सभी शाखाओं को चुनाव से पहले दोबारा शुरू करेगा संघ

कोरोना का असर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) की शाखाओं पर भी पड़ा था और संघ की शाखाएं लगनी बंद हो गयी थीं. अब RSS ने अपनी सभी शाखाओं को दोबारा से संचालित करना शुरू कर दिया है.

By

Published : Nov 15, 2021, 5:11 PM IST

Updated : Nov 15, 2021, 5:40 PM IST

RSS in UP
RSS in UP

लखनऊ : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) कोरोना काल में बंद हुई अपनी सभी शाखाओं को चुनाव (UP Election 2022) से पहले दोबारा शुरू कर रहा है. केवल अवध क्षेत्र में ही संघ की करीब 18000 शाखाएं लगती थीं. यह शाखाएं पार्कों और खुले स्थानों पर लगाई जाती थी. शहरों के साथ में गांव की भी शाखाएं शामिल थीं. अब चुनाव को देखते हुए आरएसएस (RSS) अपनी सभी शाखाओं को दोबारा शुरू कर रहा है. खास तौर पर न्याय पंचायत स्तर पर संघ खुद को बेहतर तरीके से सक्रिय कर रहा है.

शाखाओं को चुनाव से पहले दोबारा शुरू करेगा संघ

संघ, भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के लिए जमीनी स्तर पर विस्तार बनाने का काम करता रहा है. जबसे भाजपा (BJP) की स्थापना हुई तब से ही संघ ने हमेशा अपने कार्यक्रमों के जरिये भाजपा की विचारधारा को आगे बढ़ाया है. इनमें सबसे अहम हिस्सा होती हैं संघ की शाखाएं. इन शाखाओं में आने वाले लोग समाज के बीच जाकर बीजेपी के समर्थित मुद्दों को उठाते हैं, जिनके जरिये भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में माहौल बनता है. साल 2020 में जबसे कोरोना का संक्रमण फैला तब से पार्कों और गांवों में लगने वाली संघ की शाखाओं को बंद कर दिया गया था, जिनको अब दोबारा शुरू किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें -धर्मांतरण रुकना चाहिए, धर्म बदलने वालों को इसकी घोषणा करनी चाहिए : RSS


आरएसएस के सह प्रांत कार्यवाह संजय सिंह ने बताया कि संघ की सभी शाखाएं दोबारा शुरू किया जा रहा है. अधिकांश शुरू भी की जा चुकी हैं. मैदान और पार्कों में अब फिर से शाखाएं लगायी जा रही हैं. 2025 में संघ की स्थापना के 100 साल पूरे हो जाएंगे. हर गांव में संघ की शाखा लगाई जाएगी. उन्होंने कहा कि 1754 न्याय पंचायतों में हम काम कर रहे हैं. 1848 शाखाएं लगा रहे हैं. 174 खण्ड अवध प्रान्त में काम किया जा रहा है. 2022 में सभी पंचायतों में काम होगा. आजादी के 75 वर्ष पर होने वाले अमृत महोत्सव के तहत अवध प्रान्त में 25 जिला इकाइयों में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Nov 15, 2021, 5:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details