उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

RSS के वरिष्ठ प्रचारक ओमप्रकाश का निधन, सीएम योगी ने व्यक्त किया शोक

आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक ओमप्रकाश ने केजीएमयू में रविवार सुबह 6.20 मिनट पर अंतिम सांस ली. उनके निधन पर सीएम योगी समेत तमाम नेताओं ने शोक-संवेदना व्यक्त की है.

By

Published : Aug 4, 2019, 10:10 AM IST

केजीएमयू में भर्ती आरएसएस प्रचारक ओमप्रकाश को देखते सीएम योगी: फाइल फोटो.

लखनऊ:राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक ओमप्रकाश का निधन रविवार को सुबह 6.20 बजे किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज में हो गया. अभी कुछ दिनों पूर्व मेडिकल कॉलेज में उन्हें देखने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ सहित कई मंत्री और भाजपा नेता गए थे. उनके निधन पर सीएम योगी ने शोक व्यक्त किया है.

पिछले कुछ दिनों से उनको संक्रमण के कारण मेडिकल कॉलेज में भर्ती थे. उन्होंने अपना देह का दान कर रखा था, इसलिए उनका पार्थिव शरीर शाम को मेडिकल कॉलेज को सौंपा जाएगा.

RSS के वरिष्ठ प्रचारक ओमप्रकाश का जीवन
ओमप्रकाश का जन्म हरियाणा के पलवल जिले में सन् 1927 में हुआ. उनकी शिक्षा दीक्षा मथुरा में हुई. सन् 1947 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक बने. इसके बाद अतरौली (अलीगढ़) के तहसील प्रचारक रहे. तत्पश्चात 1957 से 67 तक बिजनौर के जिला प्रचारक रहे, फिर बरेली के जिला प्रचारक होकर मुरादाबाद और कुमाऊं विभाग प्रचारक 1978 तक रहे. 1978 से पश्चिम उत्तर प्रदेश के प्रांत प्रचारक रहे, तब उत्तर प्रदेश में केवल दो ही प्रान्त थे.

उसके बाद उत्तर प्रदेश के क्षेत्र प्रचारक और फिर संयुक्त क्षेत्र प्रचारक रहे. वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य भी रहे. उन्होंने क्षेत्र प्रचारक रहते लखनऊ में विश्व संवाद केंद्र भवन, पीजीआई के निकट माधव सेवा आश्रम और मथुरा में पं. दीनदयाल धाम का निर्माण कराया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details