उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अवैध ई-टिकटों के दो दलाल चढ़े आरपीएफ के हत्थे

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के आरपीएफ को सूचना प्राप्त हुई कि रायबरेली क्षेत्र में कुछ व्यक्तियों द्वारा भारी मात्रा में व्यक्तिगत आई-डी से आरक्षण टिकट बनाये जा रहे हैं. प्रकरण के संज्ञान में आते ही वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त अभिषेक कुमार के निर्देशन में रेलवे सुरक्षा बल के विशेष दस्ते का गठन किया गया.

By

Published : Jul 13, 2021, 3:19 AM IST

आरपीएफ के गिरफ्त में आरोपी.
आरपीएफ के गिरफ्त में आरोपी.

लखनऊः रेलवे में टिकट बुकिंग के नाम पर दलाल जमकर लोगों से धन उगाही करते हैं. आरपीएफ की तरफ से अनधिकृत टिकट बुकिंग करने वाले दलालों पर समय-समय पर कार्रवाई भी की जाती है. बावजूद इसके दलाल हैं कि मानते ही नहीं. सोमवार को आरपीएफ के विशेष दस्ते ने ऐसे ही दो दलालों को धर दबोचा जो प्राइवेट आईडी से टिकट जारी करते थे.

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने बताया कि विश्वस्त सूत्रों से आरपीएफ को सूचना प्राप्त हुई कि रायबरेली क्षेत्र में कुछ व्यक्तियों द्वारा भारी मात्रा में व्यक्तिगत आई-डी से आरक्षण टिकट बनाए जा रहे हैं. प्रकरण के संज्ञान में आते ही वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त अभिषेक कुमार के निर्देशन में रेलवे सुरक्षा बल के विशेष दस्ते का गठन किया गया. इस दस्ते ने सोमवार को रायबरेली के सरेनी बाजार स्थित प्रशंसा इंटरप्राइजेज एवं आदित्य सहज जन सेवा केंद्र पर छापेमारी की. कार्रवाई में भारी मात्रा में आरक्षण टिकट बरामद किए.

इसे भी पढ़ें- कुलियों पर भारी पड़ रही कोरोना महामारी, खाने-पीने के पड़े लाले

जिसमें से प्रशंसा इंटरप्राइजेज से आगे की तिथियों के 19 अरक्षित टिकट जिनका मूल्य लगभग 24,265 और पूर्व में जारी किए गए 897 टिकट जिनका मूल्य 4,58,988 था. जिनको आठ अगल-अलग व्यक्तिगत आई-डी के माध्यम से जारी किया गया था. आदित्य सहज जन सेवा केंद्र से आगे की तिथियों के छह आरक्षित टिकट, जिनका मूल्य लगभग 3489 रुपये और पूर्व में जारी किए गए 133 टिकट जिनका मूल्य 87,408 रुपये था, जिनको तीन अगल-अलग व्यक्तिगत आई-डी के माध्यम से जारी किया गया था.

उक्त दोनों दुकानों से टिकट बनाने में प्रयुक्त होने वाले कंप्यूटर के सीपीयू और मोबाइल को सीज किया गया है. दोनों दुकानों के मालिक शिवम अग्निहोत्री (प्रशंसा इंटरप्राइजेज ) और आदित्य प्रजापति (आदित्य सहज जन सेवा केंद्र ) को रेलवे एक्ट की धारा 143 के अंतर्गत गिरफ्त में लेकर आरपीएफ लालगंज को वैधानिक कार्रवाई के लिए सौंपा गया है. मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने इस विषय में विशेष दस्ते के द्वारा की गई, कार्रवाई के लिए दस्ते के सदस्यों की तारीफ की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details