उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

छठ पूजा को लेकर किया गया रूट डायवर्जन, जानें किस रूट पर नहीं चलेंगे वाहन

By

Published : Oct 30, 2022, 1:04 PM IST

छठ पूजा पर्व के अवसर पर आज रविवार को दोपहर एक बजे से सोमवार सुबह तीन बजे कार्यक्रम समाप्ति तक रूट डायवर्जन किया गया है. डायवर्जन के साथ-साथ श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है.

Etv Bharat
छठ पूजा को लेकर किया गया रूट डायवर्जन

लखनऊ: छठ पूजा को लेकर राजधानी लखनऊ में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. आज से छठ पूजा के तहत सूर्य भगवान को अर्घ्य देने की परंपरा की शुरुआत होगी. शाम में बड़ी संख्या में लोग गोमती नदी के किनारे पहुंचकर सूर्य भगवान को अर्घ्य देंगे. इसी के साथ राजधानी लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है. कार्यक्रम में तमाम वीआईपी भी पहुंचेंगे. अनुमान है कि इस कार्यक्रम में ढाई लाख लोग पहुंचेंगे. इसको लेकर पुलिस प्रशासन अभी से सक्रिय है. एक जगह पर एक साथ इतने लोगों के इकट्ठा होने से किसी तरह की अव्यवस्था न होने पाए इसके लिए शहर की यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए डायवर्जन किया गया है. कार्यक्रम में पहुंचने वाली गाड़ियों को सुनिश्चित जगह पर खड़ा करने के लिए पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है.

हजरतगंज क्षेत्र में चिरैयाझील तिराहे से लक्ष्मण मेला मैदान की तरफ कोई भी यातायात नहीं जा सकेगें. बल्कि, यह यातायात सहारागंज, सिकन्दरबाग, दैनिक जागरण, पीएनटी या क्लार्क अवध तिराहा होते हए अपने गंतव्य को जायेगें.

पीएनटी (बालू अड्डा) चौराहा सामान्य यातायात बैकुण्ठधाम तिराहा, संकल्प वाटिका ओवर ब्रिज से लक्ष्मण मेला मैदान की ओर नहीं जा सकेगा. बल्कि, यह यातायात पीएनटी (बालू अड्डा) से सिकन्दरबाग, सहारागंज, चिरैयाझील, क्लार्क अवध तिराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा.

इसे भी पढे़-छठ पर बदला रहेगा आवागमन, जानिए कहां से जाएं

सुभाष चौराहे से सामान्य यातायात हनुमान सेतु होते हुये आईटी चौराहे की ओर नहीं जा सकेगा. बल्कि, यह यातायात क्लार्क अवध, सीडीआरआई तिराहा, डालीगंज पुल होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा.

महानगर क्षेत्र में नदवा बन्धा मोड़ से झूलेलाल पार्क की ओर सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा. बल्कि, यह यातायात आईटी चौराहा या सुभाष चौराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा.

चौक क्षेत्र में शीश महल तिराहा से कुड़ियाघाट ठाकुरगंज बंधे की तरफ सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा. बल्कि, यह यातायात शीश महल तिराहा से इमामबाड़ा की तरफ होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें.

रूमीगेट से सामान्य यातायात कुड़ियाघाट की तरफ नहीं जा सकेगें. बल्कि, यह वाहन पक्के पुल की तरफ न जाकर टीले वाली मस्जिद तिराहा होकर शाहमीना से अपने गन्तव्य को जा सकेंगे.


हजरतगंज क्षेत्र में पार्किग की व्यवस्था

कार्यक्रम में आने वाले वीआईपीगण के वाहन गांधी सेतु, पीएनटी तिराहा, बैकुण्ठ धाम तिराहा, संकल्प वाटिका ओवर ब्रीज पार कर ढाल से बाये यू-टर्न मुडकर पुल के नीचे से लक्ष्मण मेला मैदान वीआईपी रैम्प (गेट) के नीचे उतर कर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर निर्धारित स्थल पर पार्क होगी.

कार्यक्रम में आने वाले सामान्य वाहन उपरोक्तानुसार संकल्प वाटिका ओवर ब्रिज पार कर आगे लक्ष्मण मेला बन्धा सामान्य रैम्प और ढाल से दाहिने नीचे उतरकर निर्धारित पार्किग में पार्क होगें. वापसी में चिरैयाझील होकर वह अपने गंतव्य को जा सकेगें.

कार्यक्रम में आने वाले सामान्य वाहन सिकन्दरबाग चौराहा, संकल्प वाटिका तिराहा से बाये लक्ष्मण मेला बन्धा, सामान्य रैम्प और ढाल से दाहिने नीचे उतरकर निर्धारित पार्किंग में पार्क होगे. उपरोक्त पार्किग भर जाने के उपरान्त चिरैयाझील से पहले पम्प हाउस के पास रैम्प से नीचे उतरकर निर्धारित पार्किंग में पार्क होगें. वापसी में चिरैयाझील होकर अपने गंतव्य को जा सकेगें.

झूलेलाल पार्क की पार्किग व्यवस्था

कार्यक्रम में आने वाले समस्त वाहन नदवा बन्धा मोड से बाये मुडकर झुलेलाल पार्क ढाल से बाये नीचे उतरकर झूलेलाल पार्क की पार्किंग में पार्क होगें. साथ ही वापसी में झूलेलाल पार्क ढाल से बाये मुड़कर इक्का तांगा स्टैण्ड होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें. इसके उपरोक्त पार्किग भर जाने के उपरान्त झूलेलाल पार्क ढाल से बन्धा रोड पर सड़क के किनारे-किनारे पार्क होगे.

यह भी पढे़-छठ पर्व पर संचालित होंगी कई फेरों के लिए विशेष ट्रेनें, यात्रियों को मिलेगी राहत

ABOUT THE AUTHOR

...view details