उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ के फर्जी कैफे में रोबोट सर्व करता है ऑर्डर, जानें क्या है खासियत

इन दिनों लखनऊ के फर्जी रेस्टोरेंट में लोगों को खाना परोसने के लिए एक रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है. हालांकि अभी इस बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. जब लोग इस रेस्टोरेंट में आते हैं तो वह रोबोट देखकर चौंक जाते हैं.

By

Published : Sep 23, 2021, 12:39 PM IST

Updated : Sep 23, 2021, 12:44 PM IST

लखनऊ के फर्जी कैफे में रोबोट सर्व करता है ऑर्डर, लोगों के लिए अजूबा
लखनऊ के फर्जी कैफे में रोबोट सर्व करता है ऑर्डर, लोगों के लिए अजूबा

लखनऊ :आपको कैसा लगेगा जब आप किसी रेस्टोरेंट में जाएं और खाना ऑर्डर करने पर आपका खाना रोबोट लेकर आए. यह रोबोट लखनऊ के मिलिंद राज ने बनाया है. जिसे फर्जी कैफे में लोगों के ऑर्डर सर्व करने के लिए रखा गया है.

रोबोट को रिमोट से ऑपरेट किया जाता है. अगर आप चाहते हैं कि रोबोट बोले, इसके लिए भी रोबोट में सिस्टम दिया है. मिलिंद बताते हैं कि यह रोबोट न सिर्फ यूपी बल्कि एशिया का पहला अपनी तरह का रोबोट है जिसे रेस्टोरेंट में खाना सर्व करने के लिए रखा गया है. रोबोट एक आभासी (virtual) या यांत्रिक (mechanical) कृत्रिम (artificial) एजेंट के रूप में कार्य करता है. यह एक विद्युत यांत्रिकी निकाय (electro-mechanical system) होता है.

लखनऊ के फर्जी कैफे में रोबोट सर्व करता है ऑर्डर, लोगों के लिए अजूबा

यह भी पढ़ें :'सोफिया' के जवाब में यूपी की 'शालू', खूब समझती है भावनाओं को

बता दें कि इन दिनों लखनऊ का फर्जी रेस्टोरेंट में इन दिनों लोगों को खाना परोसने के लिए एक रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है. इस बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. जब वे इस रेस्टोरेंट में आते हैं तो वह रोबोट को देखकर चौंक जाते हैं. रोबोटिक्स इंजीनियर मिलिंद ने इसे सात से आठ महीने की कड़ी मेहनत के बाद बनाकर तैयार किया है. उन्होंने बताया कि इसमें बहुत ज्यादा लागत नहीं लगी है. कोविड काल में इसे बनाने का आइडिया उनके जहन में आया. इसके बाद आठ महीने की कड़ी मेहनत के बाद इसे बनाकर तैयार किया गया.

बताया कि इस रोबोट की खास बात है कि यह पूरी तरह से इको फ्रेंडली है. इसे रिमोट के जरिए ऑपरेट किया जाता है. समय-समय पर इसकी लैब में सर्विस भी करते हैं. जब कभी रोबोट कस्टमर का आर्डर लेकर टेबल पर पहुंचता है तो टेबल से रोबोट की दूरी आधे मीटर की होती है. इससे सोशल डिस्टेंस भी बनी रहती है. साथ ही यह दिखने में भी काफी स्टाइलिश और आकर्षित लगता है. रोबोट पर रंग बिरंगी लाइटें लगाई गईं हैं

Last Updated : Sep 23, 2021, 12:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details