उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दीपावली पर रोडवेज के ड्राइवर-कंडक्टरों को मिलेगा बस चलाने का ईनाम, जानिए कितने पैसे मिलेंगे

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 8, 2023, 8:04 PM IST

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम दिवाली (UPSRTC) पर अतिरिक्त समय तक बस संचालित करने वाले चालक और कंडक्टरों को इनाम (Reward for driving bus on Diwali) देगा. इसके लिए प्रोत्साहन योजना लागू की गई है. जो 11 दिनों तक लागू रहेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ:उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम इस दिवाली अपने बस चालकों और कंडक्टरों को ईनाम देने जा रहा है. यह इनाम उन ड्राइवर और कंडक्टरों को देगा, जो त्योहारों के मौके पर अपना घर परिवार छोड़कर यात्रियों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए बस चलाएंगे. इसके लिए यूपी परिवहन निगम की तरफ से प्रोत्साहन योजना लागू कर दी गई है. 11 दिनों तक यह प्रोत्साहन योजना लागू रहेगी. वहीं, दीपावली, भैया दूज और छठ जैसे त्योहारों के दौरान परिवहन निगम ने सभी चालक, परिचालकों के साथ ही अधिकारियों और उपाधिकारियों की छुट्टी भी रद कर दी है.

UPSRTC के प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर

10 दिनों तक करना होगा बस संचालन: उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर ने बताया कि संविदा और आउटसोर्सिंग के चालक और परिचालक कम से कम 10 दिनों तक निर्धारित औसत किलोमीटर का संचालन करते हैं तो उन्हें 350 प्रतिदिन की दर से एक साथ 3500 विशेष प्रोत्साहन का भुगतान किया जाएगा. प्रोत्साहन अवधि में औसतन 300 किलोमीटर बस संचालन करना होगा. यदि कर्मचारी 11 दिन की प्रोत्साहन अवधि तक हर रोज ड्यूटी करते हैं और किलोमीटर के मानक पूरे करते हैं तो उन्हें 400 प्रतिदिन के हिसाब से 4400 रुपये दिए जाएंगे.

55 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से मानदेय: संविदा और बाह्य स्रोत चालक परिचालकों को प्रोत्साहन अवधि में निर्धारित मानक से अधिक किलोमीटर अर्जित करने पर अतिरिक्त किलोमीटर पर 55 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से अतिरिक्त मानदेय दिया जाएगा. 11 दिन लगातार ड्यूटी करने वाले डिपो कार्यशाला और क्षेत्रीय कार्यशाला में कार्यरत कर्मचारी और निगम से जुड़े आउटसोर्स कर्मचारी भी शामिल होंगे. इस सबको एकमुश्त 1800 रुपये और इस अवधि में 10 दिन ड्यूटी करने वाले कार्यशाला कर्मचारियों को एक मुश्त 1500 प्रोत्साहन मिलेगा. रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक को 10000 और सेवा प्रबंधक को 5000 की स्वीकृति प्रदान की गई है. इसका वितरण क्षेत्रीय समिति की संस्तुति अनुसार प्रोत्साहन अवधि में उत्कृष्ट कार्य करने वाले क्षेत्र के कर्मचारियों और उपाधिकारियों में वितरित करेंगे. डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक को 50 प्रति निगम और अनुबंध बस के आधार पर गणना करके धनराशि दी जाएगी, जिसे वह अपने पास नहीं रखेंगे.

डिपो के उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारी और उपाधिकारियों में वितरित करेंगे. प्रोत्साहन अवधि में क्षेत्रीय और डिपो स्तर पर सर्वाधिक आय प्रति वर्ष प्राप्त करने वाले तीन क्षेत्रों के क्षेत्रीय प्रबंधक और सेवा प्रबंधक के साथ 10 डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक को निगम प्रबंधन की तरफ से प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा. चिन्हित बस स्टेशनों के लिए प्रोत्साहन के मद में तैनात कर्मचारी पर्यवेक्षकों को धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी. 5000 रुपये प्रति बस स्टेशन की दर से कुल 100000 रुपये परिवहन निगम ने स्वीकृत किए हैं.


यह भी पढ़ें: दीपावली और छठ पूजा के लिए रोडवेज चलाएगा अतिरिक्त बसें, यात्रियों को मिलेगी सहूलियत


यह भी पढ़ें: इनकम हुई कम तो अब सभी तरह की Bus Fare कम करने की तैयारी कर रहा परिवहन निगम

ABOUT THE AUTHOR

...view details