उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आरएमएल मातृ शिशु रेफरल अस्पताल की ओपीडी शुरू करने की कवायद

लखनऊ के राम मनोहर लोहिया संस्थान के मातृ एवं शिशु रेफरल चिकित्सालय कोविड-19 संक्रमण को सामान्य अस्पताल में बदलने के लिए कवायद शुरू हो गई है. अस्पताल प्रशासन की ओर से सरकार को मातृ शिशु रेफरल अस्पताल की ओपीडी शुरू करने के लिए पत्र लिखा गया है.

By

Published : Feb 10, 2021, 12:07 PM IST

कोरोना वैक्सीन.
कोरोना वैक्सीन.

लखनऊ:राजधानी के राम मनोहर लोहिया संस्थान के मातृ एवं शिशु रेफरल चिकित्सालय कोविड-19 संक्रमण को सामान्य अस्पताल में बदलने के लिए कवायद शुरू हो गई है. अस्पताल प्रशासन की ओर से सरकार को मातृ शिशु रेफरल अस्पताल की ओपीडी शुरू करने के लिए पत्र लिखा गया है. इससे पहले राजधानी लखनऊ में स्थित लोक बंधु कोविड-19 अस्पताल में ओपीडी शुरू की गई. वहीं, अब जल्द राम मनोहर लोहिया मातृ शिशु रेफरल अस्पताल में भी ओपीडी शुरू हो सकती है. बताते चलें राजधानी में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 11 मामले सामने आए हैं.

बीते दिनों शासन ने निर्देश जारी किए थे कि जिन अस्पतालों में मरीजों की संख्या घट गई है. उन्हें सामान्य अस्पतालों में बदला जाए. जिसके बाद उत्तर प्रदेश में संचालित level-1 के अस्पतालों को सामान्य अस्पतालों में बदलने की कार्यवाही की गई थ. वहीं अब राम मनोहर लोहिया संस्थान के मातृ शिशु रेफरल कोविड-19 चिकित्सालय में 8 कोरोना वायरस के मरीज बचे हुए हैं. जबकि यहां पर कोरोना वायरस इलाज के लिए 100 बेड रिजर्व किए गए हैं. कोरोना संक्रमण के मरीजों की घटती संख्या को देखते हुए अस्पताल की ओपीडी शुरू करने की अनुमति के लिए शासन को पत्र लिखा गया है. शासन से अनुमति मिलने के बाद जल्द ही यहां ओपीडी शुरू की जाएंगी.

लखनऊ में केवल 380 सक्रिय मरीज
राजधानी में लगातार कोविड-19 संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है. राजधानी में वर्तमान में सिर्फ 280 सक्रिय मरीज हैं. संक्रमित मरीजों में से अधिकतर होम आइसोलेशन में हैं. मरीजों को केजीएमयू, लोहिया व पीजीआई के कोविड-19 अस्पताल में भर्ती किया गया है. जहां पर उनका इलाज चल रहा है.

आईसीयू की यूनिट पहले ही की जा चुकी है बंद
राम मनोहर लोहिया संस्थान के मातृ शिशु अस्पताल में 200 बेड की उपलब्धता है. जिसमें से 100 बेड कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए रिजर्व किए गए थे. अब मरीजों की संख्या कम हो रही है तो इन बेडों को सामान्य बेड की श्रेणी में लाया जा सकता है.

इसे भी पढे़ं-कोर्ट ने दिया कनिका कपूर पर न्यायिक जांच का आदेश, जानें मामला

ABOUT THE AUTHOR

...view details