उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मार्च में सेवानिवृत्त शिक्षकों को अभी तक नहीं मिली पेंशन, संघ ने योगी सरकार से लगाई गुहार

यूपी सरकार ने मार्च में सेवानिवृत्त हुए माध्यमिक शिक्षकों की पेंशन और फंड का भुगतान नहीं किया है. इसी को लेकर और विधान परिषद में नेता शिक्षक दल ओम प्रकाश शर्मा ने मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को पत्र लिख है और जल्द मामले का हल निकालने के लिए कहा है.

By

Published : Apr 28, 2020, 2:08 PM IST

lko
ओम प्रकाश शर्मा.

लखनऊ: प्रदेश सरकार के मार्च में सेवानिवृत्त हुए माध्यमिक शिक्षकों को अब तक पेंशन और फंड का भुगतान नहीं हो सका है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष और विधान परिषद में नेता शिक्षक दल ओम प्रकाश शर्मा ने मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को पत्र लिख है. वे शिक्षकों की समस्या का समाधान करने का अनुरोध कर रहे हैं.

माध्यमिक शिक्षक संघ की प्रदेशीय मंत्री और प्रवक्ता डॉ. आरती मिश्र ने बताया कि संघ के अध्यक्ष डॉ. शर्मा मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर सेवानिवृत्त शिक्षकों की समस्या के बारे में बता चुके हैं. माध्यमिक शिक्षा विभाग के शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी, जो मार्च 2020 में सेवानिवृत्त हुए हैं उन्हें अब तक पेंशन और जीपीएफ राशि का भुगतान भी नहीं हो सका है. यह सेवानिवृत्त होने के साथ ही शिक्षक और कर्मचारियों को दिया जाना चाहिए.

ओम प्रकाश शर्मा द्वारा लिखा गया पत्र.

शिक्षक जब संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं तो उनसे बताया जा रहा है कि लॉकडाउन की वजह से पेंशन निर्धारण नहीं हो सका है. डॉ. शर्मा ने कहा कि प्रदेश के शिक्षकों और कर्मचारियों को आशाओं के विपरीत प्रदेश सरकार ने जुलाई 2021 तक महंगाई भत्ते से वंचित कर दिया है.

केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था के सुधार के उपाय न कर के शिक्षकों और कर्मचारियों को कोरोना वायरस के विरुद्ध संघर्ष करने का प्रतिकूल इनाम दे रही है. इसके साथ ही अब सेवानिवृत्त शिक्षक व कर्मचारियों की पेंशन का भुगतान न करके सरकार वज्र आघात कर रही है. इससे शिक्षक परिवारों के सामने भुखमरी का संकट खड़ा हो गया है. सरकार को इस पर अविलंब कार्रवाई करनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details