उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोमवार से यूपी के 67 जिलों में मिलेगी कोरोना कर्फ्यू में छूट

By

Published : Jun 5, 2021, 1:48 PM IST

सीएम योगी ने कहा कि कोरोना(corona) की कम होती संक्रमण दर को देखते हुए 600 एक्टिव केस से कम संख्या वाले 65 जिलों को कोरोना कर्फ्यू से छूट(relaxation in corona curfew) दी गई है. ताजा स्थिति के अनुसार, बुलंदशहर और बरेली में कुल एक्टिव केस की संख्या 600 से कम हो गई है. दो दिवसीय प्रदेशव्यापी साप्ताहिक बन्दी के समाप्त होने के बाद सोमवार से इन दोनों जिलों को भी सप्ताह में पांच दिन सुबह सात बजे से सायं सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू से छूट(relaxation in corona curfew) दी जाएगी.

कोरोना कर्फ्यू में छूट
कोरोना कर्फ्यू में छूट

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक की. जिसमें उन्होंने कहा कि ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप उत्तर प्रदेश में उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि सोमवार से महिलाओं के सुविधाजनक टीकाकरण के लिए पृथक बूथ भी संचालित किए जाएंगे. इस संबंध में सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी करने के भी सीएम ने निर्देश दिए. वहीं उन्होंने कहा कि अब तक65 जिलों में सप्ताह में पांच दिन सुबह सात बजे से सायं सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू से छूट(relaxation in corona curfew) दी गई है. अब चूंकि बुलंदशहर और बरेली में कुल एक्टिव केस की संख्या 600 से कम हो गई है इसलिए सोमवार से इन जिलों में भी छूट दी जाएगी.

बुलंदशहर और बरेली में 600 से कम एक्टिव केस
सीएम योगी ने कहा कि कोरोना की कम होती संक्रमण दर को देखते हुए 600 एक्टिव केस से कम संख्या वाले 65 जिलों को कोरोना कर्फ्यू से छूट दी गई है. ताजा स्थिति के अनुसार, बुलंदशहर और बरेली में कुल एक्टिव केस की संख्या 600 से कम हो गई है. दो दिवसीय प्रदेशव्यापी साप्ताहिक बन्दी के समाप्त होने के बाद आगामी सोमवार से इन दोनों जिलों को भी सप्ताह में पांच दिन सुबह सात बजे से सायं सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू से छूट दी जाएगी. साप्ताहिक और रात्रिकालीन बन्दी सहित अन्य सभी संबंधित नियम इन जिलों में लागू रहेंगे होंगे.

67 जिलों में एक्टिव केसों की संख्या 600 से कम
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के 67 जिलों में कुल एक्टिव केस की संख्या 600 से कम हो गई है. रिकवरी की स्थिति को देखें तो सोमवार तक चार-पांच और जिलों के भी 600 एक्टिव केस से कम की श्रेणी में आने की संभावना है.

24 घंटे में चार लाख एक हजार 582 लोगों को लगाया गया कोरोना टीका
सीएम ने बैठक में कहा कि कोविड वैक्सीनेशन संक्रमण से बचाव का सुरक्षा कवर है. केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तर प्रदेश सरकार सभी नागरिकों का यथाशीघ्र टीका-कवर देने के लिए संकल्पित है. अब तक प्रदेश में एक करोड़ 98 लाख 38 हजार 187 डोज लगाए जा चुके हैं. बीते 24 घंटे में चार लाख एक हजार 582 लोगों ने टीका-कवर प्राप्त किया. सोमवार से महिलाओं के सुविधाजनक टीकाकरण के लिए पृथक बूथ भी संचालित किए जाएंगे. इस संबंध में सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं.

इसे भी पढ़ें-फिर चली तबादला एक्सप्रेस, 6 IAS अधिकारियों की तैनाती में फेरबदल


जून माह में एक करोड़ लोगों को टीका-कवर का लाभ देना है लक्ष्य
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया प्रदेश में सुचारू रूप से चल रही है, किंतु अब इसे और तेज करने की जरूरत है. जून माह में हमारा लक्ष्य एक करोड़ लोगों को टीका-कवर का लाभ देना है, जबकि जुलाई माह में इसे दो से तीन गुना तक विस्तार देने की योजना है. इसके लिए बड़ी संख्या में वैक्सीनेटर की आवश्यकता होगी. निर्देश देते हुए सीएम योगी ने कहा कि नर्सिंग कॉलेजों के प्रशिक्षु विद्यार्थियों को टीकाकरण के संबंध में प्रशिक्षित किया जाए, प्रशिक्षण की यह कार्यवाही अगले सप्ताह से प्रारंभ कर दिया जाए.

इसे भी पढ़ें-व्यापार मण्डल ने CM योगी से की मुलाकात, की बाजार खोलने की मांग

ये है यूपी में टेस्टिंग का आंकड़ा

उत्तर प्रदेश में अब तक पांच करोड़ 10 लाख 32 हजार 967 कोविड टेस्ट किए गए हैं. विगत 24 घंटे में प्रदेश में कोविड टेस्ट पॉजिटिविटी दर मात्र 0.4 फीसदी रही. बीते 24 घंटों में एक हजार 92 नए मरीज पाए गए हैं. इसी अवधि में 4346 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं. इस तरह अब तक कुल 16 लाख 56 हजार 763 प्रदेशवासी कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details