उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बाबरी विध्वंस मामले में सभी 32 आरोपी बरी, जानिए किसने क्या कहा

By

Published : Sep 30, 2020, 3:53 PM IST

Updated : Sep 30, 2020, 10:52 PM IST

बाबरी विध्वंस मामले में सभी 32 आरोपी बरी
बाबरी विध्वंस मामले में सभी 32 आरोपी बरी

22:34 September 30

साध्वी निरंजन ज्योति ने दी प्रतिक्रिया

साध्वी निरंजन ज्योति ने दी प्रतिक्रिया

कानपुर देहात: केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने सीबीआई कोर्ट द्वारा बाबरी विध्वंस के आरोपियों को बरी किए जाने के फैसले का स्वागत किया है.

22:33 September 30

सुलतानपुर में विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों ने पटाखे छोड़कर जश्न मनाया

विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों ने पटाखे छोड़कर जश्न मनाया

सुलतानपुर:सीबीआई न्यायालय से बाबरी मस्जिद के आरोपियों को बरी किए जाने के फैसले के बाद सुलतानपुर में जश्न का माहौल देखा गया. डाकघर चौराहे पर हनुमान मंदिर के सामने विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों ने पटाखे छोड़कर जश्न मनाया. कई मंदिरों पर स्थानीय नागरिकों ने दीपक जलाए और न्यायालय के फैसले का स्वागत किया..

22:26 September 30

बाबरी विध्वंस फैसले पर मुस्लिम समाज की प्रतिक्रिया

बाबरी विध्वंस फैसले पर मुस्लिम समाज की प्रतिक्रिया

लखनऊ:बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले पर 28 साल बाद बुधवार को सीबीआई की विशेष अदालत ने अपना फैसला सुनाया. कोर्ट ने सबूतों के अभाव में सभी आरोपियों को बरी कर दिया है. इस मामले पर मुस्लिम समाज से आने वाले मौलाना सुफियान निज़ामी ने सीबीआई की विशेष कोर्ट के फैसले पर तंज कसते हुए कहा कि जब सीबीआई कोर्ट को मस्जिद के शहीद होने के सबूत नहीं मिले तो शायद बाबरी मस्जिद अपने आप ही गिर गई होगी, जबकि उस वक्त के फ़ोटो वीडियो मौजूद हैं

वहीं मोहम्मद लतीफ का कहना है कि जो फैसला कोर्ट ने दे दिया है, उसको हर मुसलमान और हर इंसान को मानना चाहिए. मोहम्मद लतीफ का कहना है कि इस मामले को आगे ले जाना चाहिए या नहीं इसपर मुस्लिम संस्थाओं को विचार विमर्श करना चाहिए. वहीं गुफरान कहते हैं कि अब तक तो यही लग रहा है कि जो सबूत पेश किए गए वो कोर्ट ने ना काफी माने हैं. इसलिए ऐसा फैसला दिया है, लिहाज़ा अब ऊपरी अदालत में भी इस मामले को ले जाने से कोई फायदा नहीं होने वाला है.

19:26 September 30

साध्वी ऋतम्भरा ने सीबीआई कोर्ट के फैसले पर खुशी जताई

साध्वी ऋतम्भरा ने सीबीआई कोर्ट के फैसले पर खुशी जताई

साध्वी ऋतम्भरा ने सीबीआई कोर्ट के फैसले पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि सत्य अपनी प्रखरता के साथ स्वंय को प्रमाणित करता है. उन्होंने आगे कहा कि जब सूर्य का उदय होता है तो हमे यह नहीं कहना पड़ता कि सूर्य का उदय हुआ है. सूर्य स्वयं अपना अस्तित्व बताता है. उन्होंने कहा कि अंधेरे की कभी सत्ता नहीं होती है.

19:25 September 30

बाबरी विध्वंस मामले में आरोपों से बरी हुए जय भगवान गोयल ने दी प्रतिक्रिया

जय भगवान गोयल ने दी प्रतिक्रिया

लखनऊ:अयोध्या बाबरी विध्वंस मामले में 28 सालों के बाद बुधवार को सीबीआई की विशेष न्यायालय ने फैसला सुनाया है. सीबीआई कोर्ट ने सभी बचे हुए 32 आरोपियों को बाइज्जत बरी कर दिया है. 32 आरोपियों में से 26 आरोपी कोर्ट में पेश हुए थे .बाकी छह आरोपी अस्वस्थ होने के कारण अपने घर पर ही मौजूद थे. फैसले के बाद कोर्ट से बाहर निकले जय भगवान गोयल ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की.  

जय भगवान गोयल ने बताया की वह 6 दिसंबर 1992 को उत्तर भारत शिवसेना के अध्यक्ष थे. उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में हजारों कार सेवकों ने भगवान राम की कृपा और हनुमान जी की शक्ति से बाबरी मस्जिद को गिराया था. 

19:04 September 30

बाबरी विध्वंस मामले के आरोपियों ने कोर्ट के फैसले पर जताई खुशी

बाबरी विध्वंस मामले के आरोपियों ने कोर्ट के फैसले पर जताई खुशी

लखनऊ: बाबरी विध्वंस मामले पर बुधवार को सीबीआई की विशेष न्यायालय ने फैसला सुना दिया है. 28 साल बाद इस फैसले में सभी 49 आरोपियों को बरी कर दिया गया है. वर्तमान में केवल 32 आरोपी ही बचे हुए थे, जिनमें से आज केवल 26 आरोपी कोर्ट में पेश हुए. बाकी छह आरोपी स्वास्थ्य कारणों से आ नहीं सके. वहीं दोपहर में सीबीआई कोर्ट का फैसले के आने के सभी प्रसन्नता की मुद्रा में एक के बाद एक जय श्री राम का उद्घोष करते हुए कोर्ट से बाहर निकले और उन्होंने खुशी जाहिर की .

18:06 September 30

बाबरी विध्वंस केस: जनता ने किया CBI कोर्ट के फैसले का स्वागत

सीबीआई कोर्ट के फैसले को जनता ने सराहा

लखनऊ: अयोध्या बाबरी विध्वंस मामले में बुधवार को 28 साल बाद फैसला आया है.सीबीआई की विशेष अदालत ने इस मामले में अपना फैसला सुनाया है और सभी आरोपियों को बरी कर दिया गया है. वहीं इस फैसले के बाद लखनऊ की जनता ने भी अदालत के फैसले को जमकर सराहा है. वहीं देश में अमन चैन भी इस फैसले से बना रहेगा ऐसी उम्मीदें भी जताई है.

17:29 September 30

बाबरी विध्वंस केस में फैसले के बाद आज फिर आस्था की जीत हुई है: निर्मला दीक्षित

महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित

आगरा:बाबरी विध्वंस के मामले में सीबीआई कोर्ट ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया. बाबरी विध्वंस मामले में फैसला आने के बाद बुधवार को महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित ने कहा कि सभी भाजपा के वरिष्ठ नेताओं का विवादित ढांचे मामला में बरी होना आस्था की जीत है. फैसले ने आस्था को आज फिर सर्वोपरि साबित कर दिया है.

17:28 September 30

बाबरी विध्वंस मामले पर फैसला आने के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा बढ़ाई गई

काशी विश्वनाथ मंदिर

बाबरी विध्वंस मामले पर फैसला आने के बाद काशी विश्वनाथ की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. काशी विश्वनाथ और उसके आसपास के इलाकों में पुलिस की चहलकदमी बढ़ गई है. सुरक्षा की दृष्टि से काशी विश्वनाथ परिसर की व्यवस्था को और भी चाक-चौबंद कर दिया गया है.

17:11 September 30

बाबरी विध्वंस मामले में फैसले के बाद लोगों ने जताई खुशी

बाबरी विध्वंस मामले में फैसले के बाद लोगों ने जताई खुशी

बाबरी विध्वंस मामले में 28 वर्षों के बाद आये फैसले का स्वागत सभी जगहों पर किया जा रहा है. प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी लोगों ने एक दूसरे को मिठाई खिला कर और पटाखे फोड़कर सीबीआई कोर्ट के फैसले का स्वागत किया. 

16:54 September 30

फैसले के बाद बोले महंत नृत्य गोपाल दास, देश का कोई हिंदू षड्यंत्रकारी नहीं जनता के आक्रोश से हुआ था विध्वंस

फैसले के बाद बोले महंत नृत्य गोपाल दास

अयोध्या: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि देश का कोई हिंदू षड्यंत्र कारी नहीं है, जो कुछ हुआ वह जनता के आक्रोश का परिणाम था. उन्होंने कहा कि साजिश के तहत राम भक्तों को फंसाया गया. देर से ही सही न्यायालय ने निर्णय देकर आस्था पर मोहर लगा दी है. महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि 'बीती ताहि बिसारि दे, आगे की सुधि लेइ' को आत्मसात करते हुए श्रीराम की कृपा से और करोड़ो भक्तों द्वारा किये गये अनुष्ठान पूजन से आज भगवान की जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण हो रहा है. विश्व मे निवास करने वाले हिन्दू ही नहीं मुस्लिम भी इस समस्या के समाधान से प्रसन्न हैं.भगवान राम सभी के पूर्वज हैं.

16:35 September 30

सीबीआई कोर्ट के फैसले पर लालकृष्ण आडवाणी ने जताई खुशी

सीबीआई कोर्ट के फैसले पर लालकृष्ण आडवाणी ने जताई खुशी

सीबीआई कोर्ट के फैसले पर वरिष्ठ बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी ने खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि स्पेशल कोर्ट का आज का जो निर्णय हुआ है, वह अत्यन्त महत्वपूर्ण है. हम सब के लिए बहुत खुशी का प्रसंग है. जब यह समाचार हमने सुना तो जय श्री राम कहकर के स्वागत किया.

15:58 September 30

बाबरी केस में कांग्रेस ने लोगों को षड्यंत्र के तहत फंसाया था: स्वामी जितेन्द्रानंद

स्वामी जितेन्द्रानंद सरस्वती

वाराणसी: अयोध्या में हुए बाबरी विध्वंस मामले में बुधवार को कोर्ट ने सभी 32 आरोपियों को बरी कर दिया है. अखिल भारतीय संत समिति के महामंत्री आचार्य जितेन्द्रानंद सरस्वती ने इस फैसले का स्वागत किया है. उनका कहना था कि आज हिंदू धर्मावलंबियों के लिए एक स्वाभिमान और प्रसन्नता का दिवस है. उन्होंने कहा कि यह कोई षड्यंत्र नहीं था, बल्कि एक अप्रत्याशित घटना थी.

15:16 September 30

कोर्ट का फैसला राम की जीत है, राम को कोई नहीं हरा सकता: साक्षी महाराज

साक्षी महाराज की प्रतिक्रिया

लखनऊ: अयोध्या बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आरोपी साक्षी महाराज ने कोर्ट के फैसले के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि यह राम की जीत है और राम को कोई नहीं हरा सकता. यह केस असत्य पर आधारित था. कांग्रेस ने साजिश करते हुए केस दर्ज कराया था, जिसका पर्दाफाश हो गया है. कोर्ट ने माना है कि हमने ढांचा गिराने के लिए कोई साजिश नहीं की थी. 28 साल पहले एफआईआर दर्ज की गई थी जो एक साजिश थी. इतना लंबा मामला चला है और उसके बाद दूध का दूध और पानी का पानी हुआ है. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि विरोधियों ने हमें फसाने के लिए पहाड़ खोदा, लेकिन उन्हें चुहिया भी नहीं मिली.

Last Updated : Sep 30, 2020, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details