उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पंचायत चुनाव से रालोद को मिली 'संजीवनी'

उत्तर प्रदेश में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव ने राष्ट्रीय लोक दल को संजीवनी दे दी है. इस चुनाव में पार्टी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शानदार प्रदर्शन किया है, जिससे कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है. पार्टी नेताओं का मानना है कि पंचायत चुनाव से साबित हो गया है कि पार्टी की खोई हुई जमीन फिर से वापस मिल गई है. देखिए ये खास रिपोर्ट...

By

Published : May 6, 2021, 2:06 PM IST

rld got sanjeewani from panchayat elections
राष्ट्रीय लोक दल .

लखनऊ :उत्तर प्रदेश में लगभग मृतप्राय हो चुकी राष्ट्रीय लोक दल को पंचायत चुनाव ने संजीवनी प्रदान की है. इन चुनावों ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पार्टी को एक बार फिर से जिंदा कर दिया है. उम्मीद के मुताबिक पंचायत चुनाव में पार्टी ने प्रदर्शन किया है और इसे पार्टी नेता अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में बेहतर परिणाम के रूप में देख रहे हैं. किसान आंदोलन में किसानों की मुखर आवाज उठाने का फायदा निश्चित तौर पर राष्ट्रीय लोक दल को हुआ है. पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं में नए सिरे से जोश पैदा हो गया है.

रालोद उपाध्यक्ष जयंत चौधरी.

किसान आंदोलन ने दी ऑक्सीजन
उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव संपन्न हो गए हैं. पार्टियों की मेहनत का परिणाम सामने आ गया है. जहां उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वहीं कदम से कदम मिलाकर चलने वाली राष्ट्रीय लोक दल ने भी आशानुरूप सफलता हासिल की है. वैसे तो पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में पार्टी का नल सूख गया था, लेकिन किसान आंदोलन ने जिन उम्मीदों पर पानी फिर गया था, उन्हें एक बार फिर से जगा दिया है. पार्टी नेताओं का मानना है कि पंचायत चुनाव से साबित हो गया है कि पार्टी की खोई हुई जमीन फिर से वापस हो गई है. जिला पंचायत सदस्य की 65 से ज्यादा सीटें राष्ट्रीय लोक दल ने जीत ली हैं. इतना ही नहीं, अब पार्टी कई जगह पर अध्यक्ष के पद पर भी अपना दावा पेश कर रही है.

ये भी पढ़ें :रालोद अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह का कोरोना से निधन, पीएम-सीएम ने जताया दु:ख

लोकसभा चुनाव में मिली थी बुरी हार
राष्ट्रीय लोक दल की राजनीति पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक खास स्थान रखती थी, लेकिन पार्टी के समीकरण ऐसे गड़बड़ाए कि राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह और उनके बेटे व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी भी अपनी सीट नहीं बचा पाए. लोकसभा चुनाव में पार्टी के सारे समीकरण बिगड़ गए, लेकिन इसी दौरान कृषि कानूनों को लेकर किसान सड़क पर उतर पड़े और रालोद को मौका मिल गया. किसानों के पक्ष में खड़े होकर रालोद के नेताओं ने आवाज बुलंद की और इसी का नतीजा पंचायत चुनाव में सामने आ गया. पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया और ऐसे जिलों में भी सीटें हासिल कीं जहां पर उम्मीद न के बराबर थी.

ये भी पढ़ें :एक कंप्यूटर साइंटिस्ट ऐसे बना 'किसानों का मसीहा', पढ़िए चौ. अजित सिंह का सफरनामा

किसान और जनता रालोद के साथ
राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय सचिव अनिल दुबे का कहना है कि किसानों की लड़ाई हमेशा रालोद लड़ती रही है. पार्टी के संस्थापक चौधरी चरण सिंह किसानों के लिए हमेशा खड़े रहते थे और वही काम उनके बेटे चौधरी अजित सिंह कर रहे थे. बीच में कुछ स्थितियां जरूर खराब हुई. पार्टी ने जनता का विश्वास खोया, लेकिन उस विश्वास को फिर से पाने के लिए चौधरी अजित सिंह और जयंत चौधरी ने पूरा जोर लगा दिया. पंचायत चुनाव इसका जीता जागता सबूत है कि एक बार फिर किसान और आम जनता रालोद के साथ है. 2022 में हम बेहतर प्रदर्शन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details