उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

माघ मेले में ट्रेनों के संचालन को लेकर असमंजस में रेलवे बोर्ड

प्रयागराज में माघ मेले का समय करीब आ गया है. वहीं रेलवे बोर्ड यही तय कर नहीं पाया है कि इस रुट पर ट्रेनों का संचालन कब से शुरु करें. हालांकि कई पैसेंजर ट्रेनों को 12 जनवरी से चलाने की तैयारी की जा रही है.

By

Published : Dec 29, 2020, 5:18 AM IST

12 जनवरी से कुछ ट्रेनों को चलाने की तैयारी.
12 जनवरी से कुछ ट्रेनों को चलाने की तैयारी.

लखनऊ :प्रयागराज में माघ मेले का समय काफी नजदीक आ रहा है. इससे रेलवे के अधिकारियों की बेचैनी बढ़ रही है. रेलवे बोर्ड पिछले 14 दिनों से यही तय कर नहीं पाया है कि इस रुट पर ट्रेनों का संचालन कब से प्रारंभ करें. उधर मुंबई में लोकल और बिहार में पैसेंजर ट्रेनों का संचालन तक शुरु हो चुका है. रेलवे बोर्ड को ये तय करना है कि प्रयागराज के लिए आरक्षित ट्रेनों का संचालन करें या फिर मेले में भीड़ कम रहे इसके लिए अनारक्षित ट्रेनें ही संचालित की जाएं. फिलहाल रेलवे के अधिकारी इंतजार कर रहे हैं कि रेलवे बोर्ड का जल्द इस पर फैसला हो.

12 जनवरी से कुछ ट्रेनें चलाने की है तैयारी
देश के अधिकांश राज्यों और स्टेशनों के बीच रेलवे भले ही क्लोन और पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है, लेकिन उसने मुंबई में लोकल के अलावा कई राज्यों में पैसेंजर ट्रेनों का आगाज़ कर दिया है. यह भी आदेश दिया है कि रेलवे अपने क्षेत्रों में पैसेंजर ट्रेनों को चलाकर यात्रियों को जनरल टिकट भी बेच सकता है. उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन की तरफ से बोर्ड को 14 दिसंबर को प्रस्ताव भेजा गया था. जिसमें कई पैसेंजर ट्रेनों को 12 जनवरी से चलाने की तैयारी है.

ये ट्रेनें प्रस्ताव में शामिल
गंगा गोमती एक्सप्रेस स्पेशल, त्रिवेणी एक्सप्रेस स्पेशल के अलावा लखनऊ-प्रयाग इंटरसिटी, बरेली-प्रयाग एक्सप्रेस स्पेशल, मनकापुर-प्रयाग सरयू एक्सप्रेस स्पेशल, प्रयाग-बस्ती एक्सप्रेस स्पेशल, प्रयाग-उन्नाव-कानपुर पैसेंजर और प्रयाग-फैजाबाद गंगा गोमती.

स्पेशल ट्रेन के संचालन पर मंथन
रेलवे के अधिकारी बताते हैं कि इन तीनों में से ज्यादातर ट्रेनों में सेकेंड सीटिंग क्लास के कोच लगते हैं. ऐसे में जनरल टिकट की बिक्री के बजाय आरक्षित स्पेशल ट्रेन के संचालन पर मंथन चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details