उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे स्टेशन परिसर में यात्रियों को मिलेंगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं, रेलवे विभाग का यह है प्लान

By

Published : May 25, 2022, 2:13 PM IST

यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा देने के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने एक अच्छा कदम उठाया है. चारबाग स्थित उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशन परिसर को विश्वस्तरीय बनाने के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने टेंडर आमंत्रित किए हैं.

चारबाग रेलवे स्टेशन
चारबाग रेलवे स्टेशन

लखनऊ: चारबाग स्थित उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे के एकीकृत स्टेशन परिसर को विश्वस्तरीय बनाने के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने टेंडर आमंत्रित किए हैं. इस संबंध में मंगलवार को लखनऊ के एक होटल में ऑनलाइन और ऑफलाइन प्री बिड मीटिंग का आयोजन किया गया. इस प्री बिड मीटिंग में रेल भूमि विकास प्राधिकरण और लखनऊ मंडल के उच्चाधिकारियों के साथ कई निजी उपक्रमों ने रुचि दिखाते हुए हिस्सा लिया.

रेल भूमि विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश डूडेजा ने बताया कि लखनऊ स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए 427.28 करोड़ रुपये की निविदा आमंत्रित की गई है. यह कार्य ईपीसी मोड पर कराया जाना है. इस कार्य में लखनऊ स्टेशन पर यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं देने की योजना है. उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्लेटफार्म के ऊपर 120 मीटर लंबा और 115 मीटर चौड़ा कॉन्कोर्स बनाया जाएगा. इसमें यात्रियों के लिए बैठने, खाने-पीने और यात्री सूचना की व्यवस्था होगी. जैसे ही प्लेटफार्म पर ट्रेन आएगी यात्री कॉन्कोर्स से उतरकर ट्रेन से अपनी मंजिल के लिए रवाना हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें:राज्यसभा चुनाव: कपिल सिब्बल ने निर्दलीय के रूप में किया नामांकन, सपा का समर्थन

उन्होंने बताया कि इसके अलावा सेकंड एंट्री कैंटोनमेंट की तरफ भव्य सात मंजिला स्टेशन और व्यावसायिक कांप्लेक्स मनाया जाएगा. इसमें यात्रियों को टिकट प्रतीक्षालय, आगमन प्रस्थान के लिए अलग एरिया, रिटायरिंग रूम, फूड कोर्ट, बजट होटल की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. उन्होंने बताया कि यह स्टेशन सुरक्षा अग्नि सुरक्षा, सीसीटीवी कैमरे और अन्य सुरक्षा उपकरणों से लैस होगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details