उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रणनीति या मजबूरी, बंगाल चुनाव से राहुल-प्रियंका ने क्यों बनाई दूरी

बंगाल की चुनावी जंग फतह करने के लिए बीजेपी और टीएमसी ने पूरी ताकत झोंक दी है, लेकिन कांग्रेस का चुनाव प्रचार रफ्तार नहीं पकड़ सका. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से लेकर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा सहित पार्टी के बड़े नेता बंगाल चुनाव प्रचार से दूरी बनाए रहे.

By

Published : Mar 26, 2021, 8:48 PM IST

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा
राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा

लखनऊ: पश्चिम बंगाल 27 मार्च को पहले चरण के लिए मतदान होगा. 25 मार्च तक पीएम तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के स्टार प्रचारक चुनावी रण में जुटे रहे. पहले चरण के प्रचार खत्म होने तक यह देखा गया कि कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी प्रचार से दूर ही रहे, जबकि बंगाल के पड़ोसी राज्य असम के अलावा तमिलनाडु और केरल में दोनों नेताओं ने धुआंधार प्रचार किया. पश्चिम बंगाल में कांग्रेस लेफ्ट और आईएसएफ के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. राहुल प्रियंका के बंगाल से दूरी को सियासी पंडित चुनावी रणनीति मान रहे हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस बीजेपी को पटखनी देने के लिए तृणमूल कांग्रेस को परोक्ष रूप से समर्थन दे रही है. हालांकि यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता इस तथ्य से इनकार करते हैं. कांग्रेस प्रवक्ता जावेद अहमद के अनुसार, राहुल-प्रियंका बाकी के चरणों में अवश्य प्रचार करेंगे.

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने राज्य के नेताओं पर चुनाव की जिम्मेदारी छोड़ रखी है.

एक्सपर्ट बोले, कांग्रेस का फोकस बीजेपी को हराना

पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी ने तो यहां पर ममता बनर्जी को हराने के लिए ऐड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है. सियासी हलकों में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है. लेकिन कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय नेताओं ने बंगाल से दूरी बना रखी है. राजनीतिक विश्लेक प्रभात रंजन दीन के अनुसार, लगता है जैसे कांग्रेस ने हथियार डाल दिए हों. कांग्रेस को ऐसा लग रहा है कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को हरा पाना संभव नहीं है, इसलिए वह भाजपा को कमजोर करने की रणनीति पर काम कर रही है, ताकि ममता बनर्जी की सरकार की वापसी हो सके. यही वजह है कि बड़े नेताओं ने पश्चिम बंगाल से मुंह फेर रखा है.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा (फाइल फोटो)

कांग्रेस प्रवक्ता का दावा, बंगाल में मौजूद हैं बड़े नेता

कांग्रेस प्रवक्ता जावेद अहमद का कहना है कि कांग्रेस पूरे दमखम से पश्चिम बंगाल में चुनाव लड़ रही है. प्रचार-प्रसार में जुटी हुई है और वहां पर जीत दर्ज करेगी. पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव हैं जबकि असम, तमिलनाडु, केरल, पांडिचेरी में एक या दो चरणों में वोटिंग होगी, इसलिए कांग्रेस नेताओं ने इन राज्यों को वरीयता दी है. पश्चिम बंगाल में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी भी जाएंगे. अभी कांग्रेस के बड़े नेता वहां पर मौजूद हैं. पश्चिम बंगाल में कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी को जरूर हराएगी. जहां तक बात ममता बनर्जी को समर्थन देने की है तो ऐसा बिल्कुल भी सही नहीं है. हम लड़ेंगे भी और जीतेंगे भी.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा (फाइल फोटो)

पश्चिम बंगाल के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारक

पश्चिम बंगाल में प्रचार के लिए स्टार प्रचारकों की जो सूची जारी की गई है उनमें राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रीय महासचिव व यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी, मलिकार्जुन खड़गे, अशोक गहलोत, अमरिंदर सिंह, भूपेश बघेल, अधीर रंजन चौधरी, बीके हरिप्रसाद, सलमान खुर्शीद, सचिन पायलट, रणदीप सिंह सुरजेवाला, जितिन प्रसाद, सुबोध कांत सहाय, मनीष तिवारी, आरपीएन सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू, अजहरुद्दीन, इमरान प्रतापगढ़ी, अब्दुल मन्नान, प्रदीप भट्टाचार्य, दीपादास मुंशी, एएच खान चौधरी, अभिजीत मुखर्जी, दीपेंद्र हुड्डा, आचार्य प्रमोद कृष्णम, आलमगीर आलम, जयवीर शेरगिल और बीपी सिंह.

ABOUT THE AUTHOR

...view details