उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

...तो क्या टूट गया राष्ट्रीय लोकदल-समाजवादी पार्टी का गठबंधन!

By

Published : Apr 18, 2023, 7:58 AM IST

रालोद सपा का गठबंधन (Rashtriya Lok Dal Samajwadi Party Alliance) टूटने को लेकर सवाल पूछे जाने पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामाशीष राय का कहना है कि गठबंधन का पालन समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने नहीं किया है.

...तो क्या टूट गया रालोद से सपा का गठबंधन!
...तो क्या टूट गया रालोद से सपा का गठबंधन!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजनीति में सोमवार को समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल (Rashtriya Lok Dal Samajwadi Party Alliance) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई कि इन दोनों पार्टियों का गठबंधन टूट गया. इसे लेकर राष्ट्रीय लोकदल के पदाधिकारियों में देर रात तक कन्फ्यूजन बरकरार रहा. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामाशीष राय का कहना है कि गठबंधन का पालन तो अखिलेश यादव ने नहीं किया है लेकिन आखिरी फैसला हमारे अध्यक्ष को लेना है. पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे का कहना है कि गठबंधन आगे तक है और बरकरार रहेगा.


राष्ट्रीय लोकदल ने साल 2022 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया था. अखिलेश यादव ने जयंत चौधरी को 33 सीटें दी थीं. इनमें रालोद के आठ प्रत्याशी चुनाव जीतकर आए थे. इसके बाद जयंत चौधरी ने भी कहा था कि अब आगे तक समाजवादी पार्टी से राष्ट्रीय लोक दल का गठबंधन बरकरार रहेगा, लेकिन एक साल में ही ये गठबंधधन दम तोड़ने लगा है. जैसे ही यूपी में निकाय चुनाव आए समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल में दरार पैदा हो गई. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने मेरठ और मथुरा की मेयर सीट मांगी थी, समाजवादी पार्टी ने कोई ध्यान ही नहीं दिया. अब इसके बाद समाजवादी पार्टी के अंदर की चर्चा शुरू हो गई है कि पार्टियों के साथ गठबंधन है कि नहीं.


राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष से कई बार फोन करने के बाद भी उन्होने कोई रिस्पांस नहीं दिया. लेकिन पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामाशीष राय का कहना है कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष ने कोई बात नहीं की. इसके बाद सभी जगह पर पार्टी के प्रत्याशी उतारे गए हैं. आरएलडी के प्रदेश प्रवक्ता सुरेंद्र नाथ त्रिवेदी का कहना है कि समाजवादी पार्टी ने गठबंधन धर्म नहीं निभाया. इसलिए रालोद-सपा का गठबंधन बरकरार है या नहीं यह कहा नहीं जा सकता. राष्ट्रीय अध्यक्ष तय करेंगे कि गठबंधन है या नहीं. राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे का कहना है कि गठबंधन बरकरार है.

ये भी पढ़ें-सरकारी अस्पताल के बाहर खड़ी हुई निजी एंबुलेंस, तो होगी कार्रवाई: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक

ABOUT THE AUTHOR

...view details