उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

PWD मंत्री ने सड़कों को 30 जून तक गड्ढा मुक्त करने का दिया आदेश

By

Published : Apr 13, 2022, 8:30 PM IST

लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद ने यूपी की सड़कों को 30 जून तक गड्ढा मुक्त करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है. इसके साथ ही सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराने के भी निर्देश दिए हैं.

पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद.
पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद ने बुधवार को पीडब्ल्यूडी की सभी सड़कों को 30 जून तक पूरी तरह से गड्ढा मुक्त करने का अभियान चलाने का आदेश दिया है. 2017 में भी जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार आई थी, तब भी सड़कों की गड्ढा मुक्त का बड़ा अभियान शुरू किया गया था. जिसके बाद में समय-समय पर छोटे-छोटे अभियान भी चलाए गए. इसके बावजूद उत्तर प्रदेश की सड़कों को गड्ढों से मुक्ति नहीं मिल सकी. इसलिए एक बार फिर से नई सरकार बनने के बाद सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए अभियान को शुरू करने का ऐलान किया है.

समीक्षा बैठक में दिए निर्देशः जितिन प्रसाद की अध्यक्षता में बुधवार को लोक निर्माण विभाग मुख्यालय स्थित सभागार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई. इस दौरान लोक निर्माण विभाग मंत्री ने विभागीय अधिकारियों से 100 दिन में लक्षित मार्ग एवं सेतु कार्यों को समय से पूर्ण कराए जाने का निर्देश दिया. उन्होंने अंतर्राज्यीय मार्गाें के स्वागत द्वारों तथा ब्लॉक मुख्यालयों को मुख्य मार्ग से दो लेन मार्ग के माध्यम से जोड़े जाने की प्रगति, मुख्यमंत्री की घोषणा से संबंधित कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली. साथ ही विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए.

कार्य योजना बनाने के निर्देशःमंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि लोक निर्माण विभाग की सड़कों को अभियान चलाकर अतिक्रमण मुक्त कराया जाएं. उन्होंने कहा कि आगामी 30 जून तक हर हाल में सड़कों को गड्ढामुक्त कराया जाना सुनिश्चित कराया जाए. कस्बों व महत्वपूर्ण स्थानों पर अत्यधिक यातायात होने के कारण बाईपास प्रस्तावित किए जाने के लिए कार्य योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए.

इसे भी पढ़ें-बीजेपी का विरोध न करें मुसलमान, सपा को छोड़कर दूसरे विकल्पों पर करें विचार: शहाबुद्दीन रिज़वी


लापरवाही बर्दाश्त नहींः जितिन प्रसाद ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्याे में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें. गुणवत्ता में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए. कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित किए जाने के लिए औचक निरीक्षण कर कार्यों की गुणवत्ता रिपोर्ट प्रस्तुत करें. उन्होंने कहा कि जनवरी 2024 तक अधिकांश कार्यों को पूर्ण करने के लिए लक्ष्य निर्धारण करके कार्ययोजना बनाई जाए. साथ ही उसका प्रभावी अनुश्रवण भी किया जाए. उन्होंने लोक निर्माण विभाग की छवि को और अधिक बेहतर किए जाने के लिए कार्यों को पूर्ण निष्ठा से किए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सभी विभागीय समस्याओं का निराकरण यथाशीघ्र किया जाए.

बैठक में ये रहे मौजूदःसमीक्षा बैठक में लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री बृजेश सिंह, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नितिन रमेश गोकर्ण, प्रमुख अभियंता (विकास) एवं विभागाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग राकेश सक्सेना, प्रमुख अभियंता (ग्रामीण सड़क) मनोज कुमार गुप्ता, मुख्यालय स्थित मुख्य अभियंता के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंडलीय मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता तथा अधिशासी अभियंता उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details