उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विश्वविद्यालय में गौशाला खोलने का विरोध, छात्रों ने की प्रयोगशाला की मांग

By

Published : Apr 4, 2022, 11:49 AM IST

लखनऊ में बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी (BBAU) में छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ सोमवार दोपहर को मार्च निकालने का ऐलान किया है. छात्रों की तरफ से विश्वविद्यालय परिसर में गौशाला खोले जाने वाले फैसले का विरोध किया जा रहा है.

etv bharat
विश्वविद्यालय में गौशाला खोलने का विरोध, छात्रों ने की प्रयोगशाला की मांग

लखनऊ: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय (BBAU) में छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडियन (SFI) ने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ सोमवार दोपहर को मार्च निकालने का ऐलान किया है. इसको लेकर विश्वविद्यालय परिसर में पोस्टर चस्पा किए गए हैं. विश्वविद्यालय परिसर में गौशाला खोले जाने को लेकर एसएफआई की तरफ से आपत्ति जताई जा रही है.

बता दें कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से बीते दिनों परिसर में गौशाला बनाने का फैसला लिया गया है. इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से जमीन से लेकर दूसरे सभी आवश्यक संसाधन जुटाने की तैयारी है. एसएफआई (SFI) का कहना है कि विश्वविद्यालय में छात्रावास की कमी है. छात्रों को कमरे नहीं मिल पा रहे हैं. प्रयोगशालाओं पर काम नहीं हो रहा है. क्लास रूम बनाने जैसी आवश्यक जरूरतों को छोड़कर विश्वविद्यालय प्रशासन गौशाला बनाने के लिए संसाधन जुटाने में लगा है. आरोप यह भी है कि प्रशासन में बैठे कुछ लोग अपने राजनीतिक आकाओं को खुश करने के लिए यह सब कर रहे हैं. इसके विरोध में एसएफआई ने आज दोपहर 3 बजे विश्विद्यालय प्रशासन के खिलाफ मार्च निकालने के लिए पोस्टर चस्पा किए हैं.

छात्र बनाम प्रशासन का माहौल

बीते दिनों लगाए गए हिंदू देवी-देवताओं से जुड़े विवादित पोस्टर अभी तक हटे नहीं हैं. इन हालातों में नए पोस्टर चस्पा होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन की दिक्कतें और बढ़ गई हैं. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय परिसर में माहौल लगातार बिगड़ता जा रहा है. हालत यह है कि कई मुद्दों पर छात्र बनाम विश्वविद्यालय प्रशासन की स्थिति बनती नजर आ रही है. अभी विश्वविद्यालय में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हुए बहुत ही कम समय बीता है. लेकिन लगातार बढ़ते हुए तनाव के चलते आगे स्थितियां और भी बिगड़ने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें-15 अप्रैल तक बढ़ाया गया कांग्रेस का सदस्यता अभियान

तो इसलिए बिगड़ रहे हालात

छात्र लगातार बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजय सिंह की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रहे हैं. छात्रों की शिकायत है कि कुलपति उनसे मिलते तक नहीं है, जिससे वह अपनी बात उन तक पहुंचा नहीं पाते. छात्रों की शिकायत है कि कुलपति प्रोफेसर संजय सिंह की टीम में गिने-चुने तीन चार नाम शामिल हैं. इन्हीं गुरुजनों को विश्वविद्यालय के सभी प्रमुख पदों पर बैठाया गया है. जहां यह पूरी तरह से छात्रों की बात को अनदेखा करते हुए मनमानी करते हैं. सिर्फ छात्र ही नहीं कुलपति के इन करीबियों की कार्यप्रणाली से विश्वविद्यालय के शिक्षक वर्ग भी नाराज हैं. बीते दिनों खुद कुलपति ने विश्वविद्यालय प्रशासन की एक बैठक में शिक्षकों की योग्यता पर सवाल खड़े किए थे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details