उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन, सामाजिक कार्यकर्ताओं को मिला 'युगपुरुष' सम्मान

यूपी के लखनऊ में गाइड समाज कल्याण संस्थान ने अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम आयोजित किया. इसमें समाज के हित में कार्य करने वाले पुरुषों को सम्मानित किया गया.

By

Published : Nov 22, 2019, 6:57 AM IST

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन.

लखनऊ:गाइड समाज कल्याण संस्थान ने 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम आयोजित किया. इस कार्यक्रम के तहत समाज में तमाम तरह के सामाजिक कार्यकर्ता और समाज के हित में काम करने वाले पुरुषों को युगपुरुष सम्मान से सम्मानित किया गया. कार्यक्रम का आयोजन रिजर्व पुलिस लाइन के संगोष्ठी सदन में आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर कैबिनेट मंत्री और उत्तर प्रदेश समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री उपस्थित रहे.

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन.


अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन
गाइड समाज कल्याण संस्थान की संस्थापक और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. इंदु सुभाष ने बताया कि पूरी दुनिया महिला दिवस को जोर-शोर से मनाती है पर पुरुष दिवस की बात कोई नहीं करता. महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी कई ऐसी बातों से दो-चार होना पड़ता है, जिनसे वह मानसिक तौर पर अपने आप को हीन समझने लगते हैं. ऐसे में हमारी संस्थान ने अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने का निश्चय किया और इस अवसर पर हमने समाज में उत्कृष्ट और अलग काम कर रहे तमाम ऐसे पुरुषों को सम्मानित करने का फैसला किया जो दूसरों को प्रोत्साहित और प्रेरित करते हैं.

इसे भी पढ़ें:- गोरखपुर: DDU में वार्षिक एथलेटिक प्रतियोगिता का हुआ उद्घाटन

युगपुरुष सम्मान 2019 से सम्मानित हुए पर्यावरणविद और भारतीय भौगोलिक सर्वेक्षण विभाग उत्तर प्रदेश के पूर्व निदेशक वीके जोशी ने बताया कि ऐसे सम्मान हर वर्ग को प्रोत्साहित करते हैं कि वह समाज में आगे बढ़ कर सामाजिक कार्यों को करें और दूसरों को भी कुछ सकारात्मक करने की प्रेरणा दें. उन्होंने कहा कि हम सब जानते हैं कि पर्यावरण प्रदूषण हमारे लिए कितना घातक है. सबसे खतरनाक वायु प्रदूषण है. क्योंकि हम सभी वायु से ही सांस लेते हैं इसलिए मैं सभी को यह संदेश देना चाहूंगा कि अपनी हवा को साफ रखने का जतन ज्यादा से ज्यादा करें. तभी जीवित रह सकते हैं.


युगपुरुष सम्मान से सम्मनित किए गए ये लोग
इस आयोजन में भारतीय भौगोलिक सर्वेक्षण विभाग के पूर्व निदेशक वीके जोशी, उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक महेश चंद्र द्विवेदी, रेलवे के सेवानिवृत्त चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुजम्मिल खान को युगपुरुष सम्मान 2019 से नवाजा गया. वहीं प्रसिद्ध बाल साहित्यकार शिवनाथ सिंह को चरैवेति चरैवेति सम्मान 2019 दिया गया. इसके अलावा वृक्षों की रक्षा करने और नशा मुक्ति के मिशन में लगे कृष्णानंद राय और नेचुरोपैथी को बढ़ाने कॉर्निया संग्रह और अन्य चिकित्सा कार्य को करने वाले डॉ. सतीश अग्रवाल को सेवा रत्न सम्मान 2019 से सम्मानित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details