उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एक फरवरी से शुरू होगी आयुष पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया

By

Published : Jan 29, 2022, 10:04 PM IST

नीट काउंसिलिंग शुरू हो गई है. एमबीबीएस-बीडीएस दाखिले के बाद आयुष की मैरिट बनेगी. इसके जरिये राजकीय और निजी आयुष कॉलेजों में बीएएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में दाखिले मिलेंगे.

etv bharat
आयुष पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया

लखनऊःनीट काउंसिलिंग शुरू हो गई है. एमबीबीएस-बीडीएस दाखिले के बाद आयुष की मैरिट बनेगी. इसके जरिये राजकीय और निजी आयुष कॉलेजों में बीएएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में दाखिले मिलेंगे. ये प्रक्रिया एक फरवरी से शुरू होगी.

आयुर्वेद निदेशक डॉक्टर एसएस सिंह के मुताबिक काउंसिलिंग नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज गोमतीनगर में होगी. एक फरवरी से 14 फरवरी तक काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और विकल्प भरे जा सकेंगे. 15 फरवरी को मेरिट लिस्ट और काउंसिलिंग पत्र डाउनलोड किये जा सकेंगे.

अभ्यर्थियों के शैक्षिक दस्तावेजों का सत्यापन 17 से 19 और 21 फरवरी को होगा. इसके बाद प्रवेश के लिए छात्रों की लिस्ट जारी की जाएगी. इसकी आखिरी तारीख 26 फरवरी है. सीट अपग्रेडेशन 28 फरवरी को होगा.

इसे भी पढ़ें- सहायक शिक्षक भर्ती आरक्षित वर्ग के 6800 अभ्यर्थियों की नियुक्ति पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, जानें क्या है मामला

सेकेंड राउंड काउंसिलिंग के लिए तीन से 14 मार्च तक ऑनलाइन पंजीकरण एवं विकल्प भरना होगा. 16 मार्च को मेरिट लिस्ट और काउंसिलिंग पत्र डाउनलोड किये जा सकेंगे. ऑनलाइन आवंटित अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन 21 से 24 मार्च को होगा. संस्थाओं द्वारा प्रवेशित छात्रों की लिस्ट प्रेषित करने की आखिरी तारीख 30 मार्च है. इसके अलावा मॉपअप राउंड की काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 30 मार्च से आठ अप्रैल तक होगा. इसकी मेरिट लिस्ट एवं काउंसिलिंग पत्र 10 अप्रैल को डाउनलोड किये जा सकेंगे. ऑफलाइन ऑन स्पॉट प्रवेश के लिए काउंसिलिंग 13 से 16 अप्रैल और संस्थाओं द्वारा प्रवेशित छात्रों की लिस्ट भेजने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details