उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 6, 2020, 3:47 PM IST

ETV Bharat / state

सड़क किनारे पड़े कूड़े से नगर निगम अनजान, व्यापारी पेरशान

व्यापारी साफ-सफाई व गंदगी के मामले में लखनऊ नगर निगम की अनदेखी के चलते शहर के स्टेशनरी कारोबारियों में खासा नाराजगी है. इन व्यापारियों ने बताया कि अमीनाबाद की गुईन रोड पर करीब 650 दुकानों से करोड़ों का टैक्स देने के बाद भी उनकी समस्याएं नहीं सुनी जाती है.

सड़क पर पड़ा कूड़ा.
सड़क पर पड़ा कूड़ा.

लखनऊ:राजधानी लखनऊ में इन दिनों स्टेशनरी व्यापारी गंभीर समस्याओं से जूझ रहे हैं. दरअसल अमीनाबाद की गुईन रोड स्थित स्टेशनरी बाजार शहर की मशहूर और कापी-किताबों की बड़ी बाजार है. इस बाजार में करीब 650 थोक व फुटकर दुकानों से पेन-पेंसिल, कॉपी-किताब से लेकर कंप्यूटर स्टेशनरी एवं प्रिंटिंग स्टेशनरी के लिए विभिन्न जनपदों से खरीदारों का आना-जाना लगा रहता है. बावजूद यहां प्रशासन की अनदेखी के चलते समस्याओं की भरमार है. नाराज व्यापारियों का कहना है कि बिजली, पानी, साफ-सफाई से लेकर समय से कूड़े का उठान न होना, जैसी तमाम गंभीर समस्याएं बनी हुई है. इन समस्याओं के समाधान के लिए कई बार विभागों के साथ पत्राचार किया जा चुका है. लेकिन समस्याओं का निदान नहीं किया गया.

सड़क किनारे पड़े कूड़े से लोग परेशान.

सफाई कर्मी नहीं करते कूड़े का उठान

स्टेशनरी विक्रेता एवं निर्माता एसोसिएशन के कार्यवाहक अध्यक्ष गौरव माहेश्वरी ने बताया कि सुविधाओं के मामले में इस बाजार की अनदेखी की जा रही है. इस स्टेशनरी बाजार में करीब 650 से ज्यादा दुकान है. जहां पर सैकड़ों लोग कारोबार कर रहे हैं. बड़ी संख्या में ग्राहक खरीदारी करने के लिए आते हैं. परंतु स्वच्छता अभियान के बावजूद भी यहां न तो समय से साफ-सफाई की जाती है. सफाई कर्मचारियों द्वारा ढेर किए गए कूड़े का समय से उठान नहीं किया जा रहा है.

सड़क पर पड़ा कूड़ा.

शिकायत के बाद भी नहीं हुआ समाधान

एसोसिएशन के सचिव पीएन मिश्रा ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि इस बाजार में नाली, खड़ंजा, सड़क जैसी तमाम समस्याएं बनी हुई है. बाजार में हाई वोल्टेज बिजली के तार हादसे को दावत दे रहे हैं. कूड़े के ढेर में तीन बार आग लग चुकी है. बीच बाजार में लगी भीषण आग को काबू करने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आ चुकी है. इन समस्याओं के स्थाई समाधान के लिए पूर्व नगर आयुक्त और वर्तमान नगर आयुक्त से कई बार पत्रकार भी किया जा चुका है. बावजूद अभी तक कोई भी समाधान नहीं किया गया है.

'गंदगी के बीच बीमार होने पर कौन होगा जिम्मेदार'

लखनऊ नगर निगम के अधिकारियों के प्रति खासा नाराजगी जाहिर करते हुए व्यापारी प्रदीप दुग्गल ने कहा कि देशभर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है. लेकिन यहां पर पहले से भी ज्यादा गंदगी दिखाई दे रही है. मजबूरी में गंदगी के बीच व्यापार करने पर मजबूर है. लखनऊ नगर निगम से सवाल पूछते हुए उन्होंने कहा कि अगर हमें किसी तरह का नुकसान हो जाता है, कोई बीमारी हो जाती है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा.

दिनभर लगता है जाम, नदारद रहते हैं ट्रैफिक पुलिसकर्मी

बाजार में भारी संख्या में लोगों का आना-जाना लगा रहता है. सड़क की दोनों पटरी लोगों के बाइक और कई तरह के वाहन खड़े रहते हैं, जिसकी वजह से यहां पर जाम की समस्या आम हो चुकी है. दिनभर घंटों जाम की स्थिति बनी रहती है, जिसमें लोगों को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही है. दुकानदारों का कहना है कि ट्रैफिक पुलिस की कमी के चलते यहां पर घंटो जाम लगा रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details