उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ : जाम से निजात के लिए ढाई सौ करोड़ की लागत से बनेगी स्मार्ट रोड

राजधानी लखनऊ में जाम की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने के साथ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कई प्रयास किए जा रहे हैं. इन प्रयासों के तहत चारबाग रेलवे स्टेशन से सिकंदराबाग चौराहे के बीच स्मार्ट रोड का निर्माण किया जाएगा.

By

Published : Jan 29, 2020, 1:38 AM IST

ETV Bharat
सिकंदराबाग चौराहे के बीच स्मार्ट रोड का होगा निर्माण.

लखनऊ: स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चारबाग रेलवे स्टेशन से सिकंदराबाद चौराहे के बीच एक स्मार्ट रोड का निर्माण किया जाएगा. ढाई सौ करोड़ की लागत से इस रोड को इस तरह से तैयार किया जाएगा की रोड पर जाम की समस्या नहीं होगी. जाम से निजात दिलाने के लिए खास तरीके से रोड को डिजाइन किया जाएगा.

सिकंदराबाग चौराहे के बीच स्मार्ट रोड का होगा निर्माण.


स्मार्ट रोड का निर्माण
जिले में जाम की समस्या एक सिरदर्द बनी हुई है. इसलिए महत्वपूर्ण चौराहों पर गाड़ियों को रेंगते हुए देखा जा सकता है. जाम से निजात दिलाने के लिए जहां एक ओर पुलिस प्रशासन प्रयास करते हुए बड़ी संख्या में चालान काट रहा है. तो वहीं दूसरी ओर लखनऊ को बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कई प्रयास किए जा रहे हैं. इन प्रयासों के तहत ही राजधानी में चारबाग रेलवे स्टेशन से सिकंदराबाग चौराहे के बीच स्मार्ट रोड का निर्माण किया जाएगा. रोड को स्मार्ट और प्रभावशाली बनाने के लिए ढाई सौ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. रोड के साथ-साथ रोड पर आने वाले चौराहों को भी रीडिजाइन किया जाएगा.

जाम की समस्या से मिलेगा निजात
चारबाग रेलवे स्टेशन से सिकंदराबाग चौराहे के बीच तमाम कॉलेज और सरकारी इमारतें पड़ती हैं, जिससे कि इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा आवागमन बना रहता है. अधिक आवागमन के चलते जाम की समस्या भी रहती है. ऐसे में इस क्षेत्र में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए स्मार्ट रोड के निर्माण का प्लान तैयार किया गया है.
इसे भी पढ़ें-गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मध्य क्षेत्रीय परिषद की हुई 22वीं बैठक

चारबाग रेलवे स्टेशन से सिकंदराबाग चौराहे के बीच ढाई सौ करोड़ की लागत से इस स्मार्ट रोड का निर्माण किया जा रहा है. रोड के चौराहों को भी डिजाइन किया जाएगा, जिससे कि सड़क पर जाम की समस्या न रहे.
-मुकेश मेश्राम, कमिश्नर

ABOUT THE AUTHOR

...view details