उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रो. सोनिया नित्यानंद ने संभाली KGMU के कुलपति की जिम्मेदारी

By

Published : Aug 10, 2023, 7:01 AM IST

केजीएमयू के कुलपति ले. जन. (डाॅ) बिपिन पुरी का कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर बीते शनिवार को विदाई समारोह का आयोजन किया गया था. वहीं बुधवार को नई कुलपति प्रो. सोनिया नित्यानंद ने कार्यभार ग्रहण किया.

ो

लखनऊ : किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) की नई कुलपति प्रो. सोनिया नित्यानंद ने बुधवार को कुलपति ले. जन (डॉ.) बिपिन पुरी के तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के बाद उनसे चार्ज लेकर कार्यभार ग्रहण किया. बता दें कि प्रो. सोनिया नित्यानंद ने अब तक डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक का कार्यभार संभाला है. प्रो. सोनिया नित्यानंद किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय की दूसरी महिला कुलपति हैं. इस मौके पर केजीएमयू के सभी विभागाध्यक्ष एवं अधिकारीगण मौजूद रहे. लोहिया संस्थान की निदेशक बनने से पहले वह संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के हिमेटोलॉजी एंड स्टेम सेल रिसर्च सेंटर की आचार्य और विभागाध्यक्ष रह चुकी हैं.



केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) के प्रसिद्ध वैज्ञानिक पद्मश्री डा. नित्यांनद की बेटी डा. सोनिया नित्यानंद के परिवार की देश में एक अलग पहचान है. जानकारों के मुताबिक, राजधानी लखनऊ में बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सुपरस्पेशलिटी इंस्टीट्यूट आरएमएल की जिम्मेदारी डा. सोनिया को इसलिए दी गई थी, क्योंकि उनका चिकित्सा के क्षेत्र में एक विशेष योगदान है. साथ ही उनकी स्वच्छ छवि है और उनके पास लंबा प्रशासनिक अनुभव भी है. आपको बता दें कि इससे पहले डा. सोनिया एसजीपीजीआई की प्रोफेसर और एचओडी, हिमेटोलॉजी एंड स्टेम सेल रिसर्च सेंटर के पद पर तैनात थीं.

एसजीपीजीआई में सीएमएस रहीं डॉ. सोनिया के पास प्रशासनिक अनुभव तो है ही साथ ही चिकित्सा के क्षेत्र में भी डॉ. सोनिया नित्यानंद को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. जिसमें बायोटेक्नोलॉजी विभाग 2003-04 के लिए राष्ट्रीय जैव विज्ञान कैरियर पुरस्कार, 1990 में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी द्वारा यंग वैज्ञानिक पुरस्कार, 2000 में एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया द्वारा डॉ जेसी पटेल और बीसी मेहता पुरस्कार, डॉ. एनएन गुप्ता स्वर्ण पदक, सर्वश्रेष्ठ मेडिकल छात्र के लिए चांसलर मेडल आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी इलाकों में भारी बारिश की संभावना, जानिए अन्य जिलों का हाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details