उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आरोग्य मेले में अब निजी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज भी बटाएंगे स्वास्थ्य विभाग का हाथ

राजधानी में 2 फरवरी से हर पीएचसी में आरोग्य मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले में सभी जांचें प्रतीक्षित चिकित्सकों द्वारा की जा रही हैं, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं इस मेले के माध्यम से मिल पाए.

By

Published : Feb 27, 2020, 3:14 AM IST

Updated : Feb 27, 2020, 3:39 AM IST

etv bharat
2 फरवरी से हर पीएचसी में किया जा रहा है आरोग्य मेले का आयोजन.

लखनऊ: राजधानी के गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से दो फरवरी से हर पीएचसी में आरोग्य मेले का आयोजन किया जा रहा है. इसमें तमाम बीमारियों की जांच भी की जाएगी. इसके लिए तमाम निजी अस्पतालों का सहयोग भी लिया जाएगा.

2 फरवरी से हर पीएचसी में किया जा रहा है आरोग्य मेले का आयोजन.

आरोग्य मेले से स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पंजीकृत कर उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जाएं, जिससे स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही तमाम योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया जा सके और आयुष्मान और जन आरोग्य जैसी योजनाओं से लोगों को सीधा जोड़ा जा सके.

इस मेले के माध्यम से लोगों को सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वस्थ कार्यक्रमों की जानकारी देने के साथ ही उनके स्वास्थ्य की जांच कर इलाज भी किया जाएगा. इस आरोग्य मेले में मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन से संबंधित परामर्श, दांतों की जांच, नाक और गले की जांच त्वचा संबंधित रोगों की जांच, मलेरिया, टीवी और अन्य बीमारियों की जांच की जाएगी.

प्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा की जा रही है जांच
इस मेले में सभी जांचें प्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा की जा रही हैं. इस अवसर पर खून की जांच, पेशाब की जांच, ब्लड प्रेशर, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे व बलगम की जांच भी सुविधा भी दी जाती है. इसके साथ-साथ इस आरोग्य मेले के माध्यम से लोगों को बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए स्वास्थ्य विभाग की नजर अब इस तरफ गई है.

स्वास्थ विभाग की तरफ से सभी निजी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को इस आरोग्य मेले में शामिल होने के लिए कहा गया है, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं इस मेले के माध्यम से मिल पाए.

इसे भी पढ़ें:-बसपा सुप्रीमो मायावती ने दिल्ली हिंसा पर जताया दुख, कहा- केन्द्र व दिल्ली सरकार दिखाए गंभीरता

Last Updated : Feb 27, 2020, 3:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details