उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

5 अक्टूबर को लखनऊ आएंगे पीएम मोदी, न्यू इंडिया अर्बन कार्यक्रम का करेंगे शुभारंभ

By

Published : Oct 3, 2021, 3:58 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को लखनऊ आएंगे और अरबन कॉन्क्लेव कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे. आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत लखनऊ के गोमतीनगर में स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में अरबन कॉन्क्लेव कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. यह कॉन्क्लेव 5 से 7 अक्टूबर तक चलेगा. दरअसल, पीएम पहले 26 सितंबर को ही लखनऊ आने वाले थे, लेकिन यूएस दौरे की वजह से उन्हें लखनऊ दौरा पोस्टपोन करना पड़ा था.

5 अक्टूबर को लखनऊ आएंगे पीएम मोदी
5 अक्टूबर को लखनऊ आएंगे पीएम मोदी

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को राजधानी लखनऊ आने वाले हैं. आपको बता दें, पीएम मोदी नगर विकास डिपार्टमेंट के अरबन कॉन्क्लेव कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे. प्रधानमत्री मोदी के साथ ही सीएम योगी और गवर्नर आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहेंगी. नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत राजधानी में आयोजित हो रहे तीन दिवसीय न्यू इंडिया अर्बन कार्यक्रम का पांच अक्टूबर को 10 बजे पीएम नरेंद्र मोदी शुभारंभ करेंगे.

नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने बताया कि इस कार्यक्रम में देश के सभी राज्यों के नगर विकास मंत्री व वरिष्ठ अधिकारी भी भाग लेंगे. उद्घाटन सत्र के बाद विभिन्न विषयों पर सेमिनार वेबिनार होंगे, साथ ही न्यू इंडिया थीम पर कार्यक्रम होंगे. आजादी के 75वें वर्ष में 75 हाउसिंग योजनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा. इसके साथ ही स्मार्ट सिटी का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा. इसके साथ ही भव्य और दिव्य अयोध्या का एक बेहतरीन मॉडल का भी प्रदर्शन किया जाएगा जिसे पीएम मोदी देखेंगे.

5 अक्टूबर को लखनऊ आएंगे पीएम मोदी

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के अंतर्गत नया उत्तर प्रदेश का अलग पवेलियन लग रहा है, जिसमें स्मार्ट सिटी, मेट्रो, अमृत योजना और अयोध्या को केंद्र में रखकर अन्य स्टाल बनाए जा रहे हैं. विभिन्न उत्कृष्ट कार्यों को बताया जाएगा. सूडा का स्टाल होगा. स्मार्ट सिटी सीवरेज सफाई के वन डिस्ट्रिक्ट वन ऑपरेटर का स्टाल लगाया जाएगा. नगर विकास मंत्री ने बताया कि पीएम मोदी कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे तो अमृत योजना के लाभार्थियों को डिजिटल चाबी दी जाएगी. स्मार्ट सिटी एवं अमृत योजना के अंतर्गत 1537 करोड़ रुपए की 15 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 1256 करोड़ की 30 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया जाएगा.

इसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत मिशन के अंतर्गत 502 करोड़ रुपए की 17 पेयजल परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ. 14 से 40 करोड़ रुपए की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा. 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का परियोजना का शुभारंभ होगा. इसके साथ ही 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी पीएम मोदी दिखाएंगे. इसके अलावा अयोध्या के सर्वांगीण विकास को लेकर बनाए गए एक मॉडल को भी प्रदर्शित किया जाएगा. विकास को लेकर वह राम मंदिर से जुड़े हुए कामकाज को 3D मॉडल का प्रदर्शन भी किया जाएगा, जिसे पीएम मोदी देखेंगे.

इसे भी पढे़ं-योगी आदित्यनाथ ने दिए महामारी अधिनियम के तहत दर्ज मुकदमे खत्म करने के आदेश

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन अमृत मिशन व स्मार्ट सिटी अर्पण ट्रांसपोर्ट की परियोजनाओं के स्टाल भी लगाए जाएंगे. 75 हाउसिंग तकनीकों का भी प्रदर्शन किया जाएगा. कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश में नगर विकास और आवास विभाग के स्तर पर किए गए कामकाज को लेकर चर्चा और दूसरे राज्यों में क्या विकास के कार्य इन क्षेत्रों में हुए हैं, उसको लेकर आपसी संवाद करते हुए आगामी कार्ययोजना भी तैयार की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details