उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सत्र की शुरुआत में ही प्राइमरी स्कूल के बच्चों को मिलेंगी किताबें

उत्तर प्रदेश सरकार प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को दिए जाने वाले जूते, मोजे, पाठ्य पुस्तकें और यूनिफॉर्म वितरण के लिए नया वितरण कैलेंडर तैयार कर लिया है. इसके तहत अब बच्चों को शिक्षा सत्र की शुरुआत में ही पाठ्य पुस्तकें और ड्रेस दिलाई जाएंगी.

By

Published : Dec 24, 2019, 9:56 AM IST

etv bharat
डॉ. सतीश द्विवेदी, बेसिक शिक्षा मंत्री

लखनऊः पाठ्य पुस्तकों से लेकर स्वेटर वितरण तक हर मोर्चे पर लगातार किरकिरी का सामना कर रही उत्तर प्रदेश सरकार ने सबक लिया है. सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने विभाग की कमान संभालने के बाद सबसे पहले इसी पर फोकस किया है. मंत्री ने यूनिफार्म और पुस्तक वितरण के लिए अधिकारियों को कैलेंडर बनाने के निर्देश दिए हैं.

सत्र की शुरुआत में ही प्राइमरी स्कूल के बच्चों को मिलेंगी किताबें.


अधिकारियों से कहा गया है कि पुस्तकों और स्कूल ड्रेस का वितरण शिक्षा सत्र की शुरुआत के महीनों में ही कर दिया जाए, जिससे स्कूल आने वाले बच्चों को समय से पठन-पाठन का माहौल मिल सके. पुरानी व्यवस्था के तहत पूरे साल भर कोई न कोई वितरण कार्यक्रम चलता रहता है, इससे पठन-पाठन भी प्रभावित होता है.

इसे भी पढे़ंः-योगी कैबिनेट की बैठक आज, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर


वितरण सामग्री की खरीद के लिए भी जनवरी महीने से ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी. सभी खरीद निविदा जनवरी माह में आमंत्रित कर फरवरी महीने तक खरीद प्रक्रिया पूरी करने का फैसला किया गया है. जिससे अप्रैल महीने में सत्र की शुरुआत हो तो पाठ्य पुस्तक और यूनिफार्म का वितरण कराया जा सके. स्वेटर की खरीद प्रक्रिया भी इसी तरह जून महीने से पहले पूरी कर ली जाएगी और अक्टूबर तक स्वेटर वितरण कराए जाएंगे.

अगले सत्र को लेकर अभी से हमारी तैयारियां शुरु हो गई हैं, जिससे छात्रों को दिए जाने वाले यूनिफार्म और पुस्तकों का वितरण समय से हो सके. अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि सारे काम समय से कर लें.
-डॉ. सतीश द्विवेदी, बेसिक शिक्षा मंत्री

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details