उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एड्स लाइलाज है, जागरूकता से बचाव संभव है, विश्व एड्स दिवस पर हुए कार्यक्रम

By

Published : Dec 2, 2022, 8:27 AM IST

Updated : Dec 2, 2022, 10:16 AM IST

विश्व एड्स दिवस (world AIDS Day) के मौके पर राजधानी लखनऊ में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस मौके पर पुराने लखनऊ के रूमी गेट पर स्वास्थ्य परियोजना निदेशक अमृता सोनी ने एड्स जैसी लाइलाज बीमारी से बचाव को लेकर लोगों के जागरूक किया.

म

लखनऊ :विश्व एड्स दिवस (world AIDS Day) के मौके पर राजधानी लखनऊ में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस मौके पर पुराने लखनऊ के रूमी गेट पर स्वास्थ्य परियोजना निदेशक अमृता सोनी ने कार्यक्रम में शामिल होकर एड्स जैसी लाइलाज बीमारी से बचाव को लेकर लोगों के जागरूक किया. इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों ने विशेष कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को जागरूक करने की मुहिम चलाई.

कार्यक्रम में शामिल स्वास्थ्य परियोजना निदेशक अमृता सोनी (Health Project Director Amrita Soni) ने बताया कि एड्स एक लाइलाज बीमारी (terminal illness) है. इसके लिए सभी को जागरूक होना बेहद जरूरी है. स्वास्थ्य महकमा लगातार एड्स के खिलाफ मुहिम चला रही है. इस क्रम में लोगों को जागरूक करने के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित करता रहता है. हर साल 1 दिसंबर को दुनिया भर में विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है, ताकि लोगों को एड्स के खिलाफ जागरूक किया जा सके.

जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी देतीं स्वास्थ्य परियोजना निदेशक अमृता सोनी व आईएएस हीरालाल.

अमृता सोनी (Health Project Director Amrita Soni) ने कहा कि एड्स के मरीज से दूरी ना बनाकर बल्कि उसको मायूसी भरे जीवन से बचाने के लिए तमाम सरकार की ओर से कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। एड्स एक घातक बीमारी है. जिससे युवाओं को बचने की सख्त जरूरत है. यूपी में तकरीबन सवा लाख एड्स के रोगी है, जो विभिन्न कारणों से एड्स जैसी घातक बीमारी के शिकार हुए हैं. इसमें वह लोग भी शामिल हैं, जो नशा करने के लिए दूसरे की लगाई हुई सीरिंज का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं या फिर यौन संबंध बनाने में सावधानिया नहीं बरतते हैं.

यह भी पढ़ें : बाहुबली मुख्तार अंसारी के गुर्गों ने युवक को बंधक बनाकर पीटा, पांच पर मुकदमा दर्ज

Last Updated : Dec 2, 2022, 10:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details